पौधारोपण कर सिगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने का दिया संदेश

विश्व वर्षावन दिवस पखवाड़े पर पर्यावरण प्रकृति जल संरक्षण एवं सिगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नकरने के संकल्प के साथ शहीद स्मारक नसीबपुर के प्रांगण में ग्रीन नारनौल एंड क्लीन नारनौल अभियान के तहत पौधारोपण एवं पौधे वितरण का कार्यक्रम आयोजित किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 30 Jun 2022 07:45 PM (IST) Updated:Thu, 30 Jun 2022 07:45 PM (IST)
पौधारोपण कर सिगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने का दिया संदेश
पौधारोपण कर सिगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने का दिया संदेश

जागरण संवाददाता,नारनौल: विश्व वर्षावन दिवस पखवाड़े पर पर्यावरण, प्रकृति, जल संरक्षण एवं सिगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नकरने के संकल्प के साथ शहीद स्मारक नसीबपुर के प्रांगण में ग्रीन नारनौल एंड क्लीन नारनौल अभियान के तहत पौधारोपण एवं पौधे वितरण का कार्यक्रम आयोजित किया गया।

इस अवसर पर मुख्य वक्ता सामाजिक कार्यकर्ता एसोसिएट प्रो.डा.जया शर्मा ने कहा ग्लोबल वार्मिंग के खतरों से बचने के लिए विश्व वर्षा वन दिवस पखवाड़े के तहत पौधारोपण को जीवन का हमेशा बनाने व सिगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न करनी की आवश्यकता है। केंद्र सरकार प्लास्टिक के बढ़ते इस्तेमाल को रोकने के लिए एक जुलाई से देशभर में सिगल यूज प्लास्टिक पर बैन लगा रही है। उन्होंने शहरवासियों से अपील करते हुए कहा कि जीवन को सुरक्षित रखने के लिए प्लास्टिक वेस्ट रूल का सख्ती से पालन सुनिश्चित करने की आवश्यकता को जीवन का अहम हिस्सा बनाना होगा।

कार्यक्रम के संयोजक सामाजिक कार्यकर्ता डा.आरके जांगड़ा विश्वकर्मा ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सपनों को साकार करने के लिए एक जुलाई से प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट रूल 2016 के तहत सिगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल, भंडारण और बिक्री पर देशभर में पूर्ण रूप से प्रतिबंध नियम का पालन करने में विभिन्न सामाजिक संस्थाओं से सहयोग की अपील की । उन्होंने कहा कि नारनौल शहर में 75 माइक्रोन से नीचे के सभी प्रकार के प्लास्टिक का प्रयोग वर्जित कर दिया गया है। इस अवसर पर वयोवृद्ध समाजसेविका रुकमणी देवी को पौधा और भारत माता का चित्र भेंट कर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर सोशल मीडिया-डेके शुभ अवसर पर सभी पत्रकार बंधुओं के उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं भी प्रेषित की गई। इस अवसर पर धैर्यवर्धन सिंह, सूर्यवर्धन सिंह,अजय कुमार, राजेश शर्मा, विपिन यादव, जितेंद्र सिंह, कृष्ण कुमार, प्रवीण शर्मा, संजय सिंह, अरुण सिंह, अमन कुमार, प्रभाती लाल, हेमंत कुमार, कैलाश शर्मा आदि विशेष रूप से उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी