खसरा-रूबेला अभियान में जिला महेंद्रगढ़ राज्य में तीसरे स्थान पर

जागरण संवाददाता, नारनौल :  स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आरआर  जोवल  ने मंगलवार को

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 May 2018 06:19 PM (IST) Updated:Tue, 22 May 2018 06:19 PM (IST)
खसरा-रूबेला अभियान में जिला महेंद्रगढ़ राज्य में तीसरे स्थान पर
खसरा-रूबेला अभियान में जिला महेंद्रगढ़ राज्य में तीसरे स्थान पर

जागरण संवाददाता, नारनौल :  स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आरआर  जोवल  ने मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से राज्य के सभी उपायुक्त व सिविल सर्जन से जिलों में चल रहे खसरा-रूबेला कार्यक्रम की समीक्षा की। अब तक खसरा-रूबेला अभियान में जिला महेंद्रगढ़  राज्य में तीसरे स्थान पर है।

इस मौके पर सिविल सर्जन डा. इंद्रजीत धनखड़  ने बताया कि खसरा-रूबेला अभियान महेंद्रगढ़  जिला में 25  अप्रैल से चलाया जा रहा है। अब यह अभियान इस समय समाप्ति के दौर में है। इस दौरान किसी भी बच्चे को इस टीके का कोई दुष्प्रभाव नहीं हुआ। खसरा-रूबेला का टीका बहुत ही सुरक्षित टीका है। जिले में अब तक कुल 2,24,665 बच्चों को टीके लगाये जा चुके हैं। जिले में लगभग 97.2  फीसदी लक्ष्य पूरा हो चुका है। शेष लक्ष्य भी इसी 25  मई तक पूरा कर लिया जाएगा।

डा. धनखड़  ने अभिभावकों से अनुरोध किया कि जिन बच्चों को इस अभियान के दौरान टीका नहीं लग पाया है वे अपने नजदीक के स्वास्थ्य केंद्र पर किसी भी कार्यदिवस पर जाकर सुबह नौ से एक बजे तक टीकाकरण जरूर करवाएं। उप-सिविल सर्जन डा. रामनिवास डहीनवाल  ने बताया कि खसरा-रूबेला अभियान में लक्ष्य प्राप्ति करने में जिला महेंद्रगढ़  राज्य में तीसरे स्थान पर है। स्कूलों में टीकाकरण करने के दौरान अध्यापकों व बच्चों ने अपना पूरा सहयोग दिया। बच्चों ने उत्साह से टीके लगवाए और अभिभावकों का भी पूर्ण सहयोग मिला।

इस मौके पर शिक्षा विभाग व जिला बाल विकास विभाग के अधिकारी भी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी