शिक्षामंत्री के गृहक्षेत्र में आदेशों को ठेंगा

संवाद सहयोगी, सतनाली : सरकार व शिक्षा विभाग द्वारा प्रदेश के सभी निजी व सरकारी स्कूलों में

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Jan 2018 05:12 PM (IST) Updated:Tue, 02 Jan 2018 05:12 PM (IST)
शिक्षामंत्री के गृहक्षेत्र में आदेशों को ठेंगा
शिक्षामंत्री के गृहक्षेत्र में आदेशों को ठेंगा

संवाद सहयोगी, सतनाली : सरकार व शिक्षा विभाग द्वारा प्रदेश के सभी निजी व सरकारी स्कूलों में की गई शीतकालीन अवकाश की घोषणा केवल सरकार की सरकारी घोषणा बनकर रह गई तथा अवकाश अवधि के दौरान शिक्षामंत्री के गृहक्षेत्र में निजी स्कूल सरकार के आदेशों की धज्जियां उड़ा रहे हैं। शिक्षामंत्री के गृहक्षेत्र में ही जब निजी स्कूल सरकार के आदेशों की अवहेलना कर रहे हैं तो बाकि प्रदेश के स्कूलों में भी शीतकालीन अवकाश के आदेशों की कितनी पालना की जा रही है, इसका सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है।

ध्यान रहे कि प्रदेश सरकार द्वारा सभी सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों में 8 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश की घोषणा की गई है। सरकार व विभाग के आदेशों का क्षेत्र के एक आध स्कूल को छोड़कर अन्य निजी स्कूलों पर कोई असर देखने को नहीं मिल रहा। क्षेत्र के अधिकांश निजी स्कूल शीतकालीन अवकाश के बाद से ही खुल रहे हैं तथा कुछ स्कूलों में केवल आंशिक समय परिवर्तन किया गया है। इस कारण स्कूली विद्यार्थियों को कड़ाके की ठंड का सामना कर स्कूल जाने को मजबूर होना पड़ रहा है। क्षेत्र के कुछ स्कूलों ने जहां समय में परिवर्तन कर आदेशों की धज्जियां उड़ाई तो कुछ स्कूल संचालकों ने बोर्ड कक्षाओं को स्कूल में बुला कक्षाएं लगाई। ऐसा नहीं है कि इसकी जानकारी संबंधित विभाग व प्रशासन को न हो। सब कुछ जानते हुए भी विभाग द्वारा मामलें में कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।

कहने को तो शीतकालीन अवकाश के दौरान विभागीय अधिकारियों को स्कूलों के निरीक्षण के निर्देश दिए गए थे तथा आदेशों की अवहेलना करने वाले स्कूलों पर सख्त कार्रवाई के निर्देश भी थे। लेकिन हर बार की तरह इस बार भी प्रशासन मूकदर्शक बना हुआ है। क्षेत्र के लोगों व अभिभावकों का कहना है कि सरकार के आदेश जब शिक्षामंत्री के गृहक्षेत्र में ही प्रभावी नहीं है तो इससे स्पष्ट है कि न तो निजी स्कूल संचालक उनके आदेश मानते हैं न ही उनके विभाग के अधिकारी। शिक्षामंत्री के गृहक्षेत्र के स्कूलों पर कार्रवाई करने से विभाग भी पीछे हट रहा है। वहीं दूसरी ओर कड़ाके की ठंड व कोहरे के कारण स्कूली विद्यार्थी परेशान नजर आ रहे हैं तथा स्कूल संचालकों की दादागिरी के आगे उन्हें स्कूलों में जाने को मजबूर होना पड़ रहा है। क्षेत्र की सड़कों पर स्कूल बसें सरपट दौड़ रही है तथा विद्यार्थी ठंड के बीच में बसों का इंतजार करते नजर आ रहे हैं।

सतनाली सहित गांवों में चल रहे निजी शिक्षण संस्थानों की बसें सतनाली व आस पास के गांवों की सड़क पर सुबह धुंध, कड़ाके की ठंड के चलते छात्र, छात्राओं को लाते और ले जाते हुए देखा जा सकता है। वहीं सैकड़ों की संख्या में सर्दी से ठिठुरते भारी भरकम बैग उठाए नन्हें मुन्ने बच्चे स्कूलों की ओर जाते दिखाई देते हैं। क्षेत्र के लोगों व अभिभावकों ने प्रशासन व विभाग से शीतकालीन अवकाश की उल्लंघना करने वाले स्कूलों पर कार्रवाई की मांग की है।

chat bot
आपका साथी