खरीद अधिकारी की लगी चुनावी ड्यूटी, भटक रहे किसान

अनाज मंडी में खरीद प्रक्रिया शनिवार से बंद है तथा ऐसे में मंडी में अपनी फसल बेचने के लिए आने वाले किसानों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। किसान अनाज मंडी में अपनी फसल के साथ डेरा डाले हुए फसल बेचने का इंतजार कर रहे है वहीं खरीद प्रक्रिया में लगे अधिकारी चुनाव ड्यूटी में व्यस्त है जिससे खरीद नहीं हो पा रही।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 May 2019 05:46 PM (IST) Updated:Mon, 06 May 2019 05:46 PM (IST)
खरीद अधिकारी की लगी चुनावी ड्यूटी, भटक रहे किसान
खरीद अधिकारी की लगी चुनावी ड्यूटी, भटक रहे किसान

संवाद सहयोगी, सतनाली :

अनाज मंडी में खरीद प्रक्रिया शनिवार से बंद है तथा ऐसे में मंडी में अपनी फसल बेचने के लिए आने वाले किसानों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। किसान अनाज मंडी में अपनी फसल के साथ डेरा डाले हुए फसल बेचने का इंतजार कर रहे हैं वहीं खरीद प्रक्रिया में लगे अधिकारी चुनाव ड्यूटी में व्यस्त हैं जिससे खरीद नहीं हो पा रही।

मंडी में फसल बेचने आए किसानों श्रीराम, वीरेंद्र, कर्णसिंह मांडोला, सुरेश, जितेंद्र आदि ने बताया कि वे शनिवार को अपनी फसल बेचने के लिए अनाज मंडी में आए थे परंतु बारदाना समाप्त होने व फसल का उठान न होने के कारण वे अपनी फसल नहीं बेच पाए। रविवार को अवकाश होने के कारण उन्हें उम्मीद थी कि सोमवार को उनकी फसल खरीदी जाएगी परंतु सोमवार को खरीद प्रक्रिया अधिकारी के चुनाव ड्यूटी में व्यस्त होने के कारण आज भी उनकी खरीद नहीं हो पाई। ऐसे में उन्हें गर्मी के मौसम में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वहीं अनेक किसानों कृष्ण कुमार, बीर सिंह, धर्मपाल मांडोला, रोशनलाल, रघुबीर सतनाली बास का कहना है कि शनिवार को बारदाना न होने के कारण उन्हें अपनी फसल वापस ले जानी पड़ी तथा आज जब वे पुन: अपनी फसल लेकर आए तो खरीद अधिकारी न होने के कारण खरीद बंद है। ऐसे में उन्हें अब अपनी फसल वापस घर ले जानी पडेगी जिससे उनके समय व धन की हानि हो रही है तथा परेशानी उठानी पड़ रही है। किसानों ने बताया कि खरीद अधिकारी की चुनाव ड्यूटी लगी है तथा 12 मई तक वे चुनाव संबंधित कार्य में व्यस्त रहेंगे। इस दौरान किसानों को अपनी फसल बेचने के लिए भटकना पड़ेगा। उन्होंने प्रशासन से मांग की है कि अनाज मंडी के खरीद अधिकारी को चुनाव ड्यूटी से मुक्त किया जाए ताकि किसानों को अपनी फसल बेचने के लिए परेशानी न उठानी पडे।

--------

चुनाव में ड्यूटी लगी हुई है तथा वे आज चुनाव ड्यूटी की रिहर्सल में हैं। चुनावी ड्यूटी की अनदेखी कर वे खरीद नहीं कर सकते। शनिवार को बारदाना समाप्त होने के कारण खरीद प्रक्रिया बाधित हुई थी परंतु सायं को बारदाना आने के बाद करीब 7000 बैग सरसों की खरीद की गई थी। यदि चुनावी ड्यूटी संबंधित व्यस्तता नहीं हुई तो उनका प्रयास है कि मंगलवार को खरीद प्रक्रिया शुरू की जाए।

- डॉ. योगेश शेखावत, मैनेजर, हैफेड, सतनाली।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी