नकली पशु आहार बेच पशु पालकों के साथ किया जा रहा है धोखा

- कंपनी की जांच कमेटी ने की नकली खल की पुष्टि - पशु पालकों व कंपनी की जांच कमेटी ने एसडीएम से की कार्रवाई की मांग फोटो- 27 व 2

By JagranEdited By: Publish:Tue, 23 Oct 2018 07:15 PM (IST) Updated:Tue, 23 Oct 2018 07:15 PM (IST)
नकली पशु आहार बेच पशु पालकों के साथ किया जा रहा है धोखा
नकली पशु आहार बेच पशु पालकों के साथ किया जा रहा है धोखा

जागरण संवाददाता, महेंद्रगढ़: महेंद्रगढ़ के पशु आहार विक्रेताओं द्वारा ब्रांडेड कंपनी के नाम पर नकली पशु आहर बिक्री का गोरखधंधा कर क्षेत्र के पशुओं की सेहत के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। नकली खल को खाकर पशु बीमार हो रहे हैं। गांव खरकड़ा बास निवासी पशु पालक कृष्ण कुमार ने महेंद्रगढ़ अनाज मंडी स्थित एक दुकान से ब्रांडेड कंपनी की खल के बैग खरीदे थे। जब पशुओं ने यह खल नहीं खाई तो पशु पालक को संदेह हुआ। उसने कंपनी के खल विक्रेता को फोन के माध्यम से सूचना दी। कंपनी संचालक ने पशु पालक के घर जाकर खल के बैगों की जांच की तो नकली पाया। कंपनी के संचालक ने मामले में संज्ञान लेते हुए कंपनी के दो कर्मचारियों को जांच करने भेजा। पशु पालक द्वारा अनेक पशुपालकों के साथ खल के बैगों को गाड़ी में डालकर अनाज मंडी लाया गया। कंपनी के कर्मचारियों की जांच में खल नकली साबित हुई। कंपनी के कर्मचारियों ने पशु पालकों के साथ मिलकर लिखित शिकायत लेकर थाने पहुंचे। लेकिन पुलिस विभाग ने मामला खाद्य आपूर्ति विभाग का बताकर वहां जाने की बात कही।

जब कंपनी के कर्मचारी पशु पालकों के साथ खाद्य आपूर्ति विभाग कार्यालय पहुंचे तो वहां अधिकारी नदारद मिले। पशु पालकों एवं कंपनी के कर्मचारियों ने एसडीएम निवास पर पहुंचकर एसडीएम की अनुपस्थिति में कर्मचारियों को लिखित शिकायत देते हुए मामले में संज्ञान लेकर कार्रवाई की मांग की। इस दौरान पशु पालकों ने एसडीएम निवास पर दो बैग खल के एक असली व एक नकली भी रख दिया।

कंपनी की ओर से जांच करने पहुंचे कंपनी के हैड क्लर्क अमित व जिला डिस्ट्रीब्यूटर सुरेशचंद प्रधान ने बताया कि व्यापारियों द्वारा निजी लाभ के लिए पशु पालकों के साथ धोखा किया जा रहा है। वे कंपनी के नाम से खाली बैग ¨प्रट करवाकर नकली खल भरकर कंपनी द्वारा तय दामों में ही बेचकर पशुओं की सेहत एवं पशु पालकों के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। इस अवसर पर गांव खरकड़ा निवासी ताराचंद, रामौतार, बदलुराम, विजय कुमार, सुरेन्द्र, राजेश, कुलदीप पाथेड़ा सहित अनेक पशु पालक भी मौके पर उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी