पहली मेरिट सूची में 21 विद्यार्थियों के दाखिले हुए

आइटीआइ भोजावास में दाखिला लेने के लिए सभी छह ट्रेडों के लिए आनलाइन आवेदन किए गए। 1199 आवेदन में से पहली सूची 76 विद्यार्थियों की जारी की गई थी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 05:49 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 05:49 PM (IST)
पहली मेरिट सूची में 21 विद्यार्थियों के दाखिले हुए
पहली मेरिट सूची में 21 विद्यार्थियों के दाखिले हुए

संवाद सूत्र, कनीना: आइटीआइ भोजावास में दाखिला लेने के लिए सभी छह ट्रेडों के लिए आनलाइन आवेदन किए गए। 1199 आवेदन में से पहली सूची 76 विद्यार्थियों की जारी की गई थी। जिसमें छह विद्यार्थियों को दो ट्रेड में आवेदन मिला। 70 विद्यार्थियों में से 21 विद्यार्थियों की ओर से फीस अदा की जा जा चुकी है। अंक प्रतिशतता, कागजात एवं पंचायती कोटा में गलती के कारण 10 आवेदन रद हो गए हैं।

संस्थान के प्राचार्य राजकुमार ने बताया कि सूची में शामिल विद्यार्थियों की फिजिकल वेरिफिकेशन की जा रही है। उन्होंने बताया कि यहां पर इलेक्ट्रिशियन की 20 सीटों के लिए 454 आवेदन हुए थे, वहीं फीटर के 20 पदों के लिए 314, वेल्डर के 20 पदों के लिए 197, मशीनिष्ठ के 20 पदों के लिए 99, कटाई सिलाई के 20 पदों के लिए 19 तथा मैकेनिकल डीजल के 24 पदों के मुकाबले 116 आवेदन प्राप्त हुए थे। पहली मेरिट सूचि में दाखिले के बाद खाली सीटों की अलाटमेंट 18 अक्टूबर को होगी और आवेदन के लिए पोर्टल 20 अक्टूबर को खोला जाएगा। दूसरी मेरिट लिस्ट 22 अक्टूबर को जारी की जाएगी और इस लिस्ट में शामिल विद्यार्थी 22 से 24 तक फिजिकल वेरिफिकेशन करवा सकेंगे और 22 से 26 तक फीस जमा करवा सकेंगे। इसके बाद खाली सीटों की अलाटमेंट 28 अक्टूबर को होगी और आवेदन के लिए 28 व 29 अक्टूबर को खोला जाएगा। तीसरी मेरिट लिस्ट दो नवंबर को जारी की जाएगी व इस लिस्ट में शामिल विद्यार्थी छह नवंबर तक फिजिकल वेरिफिकेशन करवा सकेंगे और आठ नवंबर तक फीस जमा कर सकेंगे। इसके बाद खाली सीटों की अलाटमेंट 10 नवंबर को होगी। आवेदन के लिए 12 नवंबर तक पोर्टल खोला जाएगा और चौथी मेरिट लिस्ट 15 नवंबर को जारी की जाएगी। इस लिस्ट में शामिल विद्यार्थी 17 नवंबर तक फिजिकल वेरिफिकेशन करवा सकेंगे और 18 नवंबर तक फीस जमा कर सकेंगे। सीट अलाटमेंट की कंर्फमेशन 15 से 20 नवंबर तक होगी। विद्यार्थियों की ओर से आवेदन किए जा रहे हैं। आइटीआइ में दाखिला प्रक्रिया जारी

संवाद सहयोगी, महेंद्रगढ़: हरियाणा में आइटीआइ के लिए दाखिला प्रक्रिया जारी है। जिसमें पहले काउंसिलिग पूर्ण हो चुकी है। एमडीएस आइटीआइ जाटवास महेंद्रगढ़ के निदेशक एडवोकेट गोपाल शर्मा ने बताया की जिन अभ्यर्थियों को सीट आवंटित की गई है, जिन्होंने प्रवेश नहीं लिया है, उन्हें अगली काउंसिलिग में भाग लेने से पहले पुरुषों के लिए 500 रुपये और महिलाओं के लिए 250 रुपये का जुर्माना आनलाइन जमा करना होगा। इस भुगतान के बाद ही वह द्वितीय काउंसिलिग व दाखिला प्रक्रिया शामिल हो पाएंगे व ट्रेड प्रेफरेंस व आप्शन भी चेंज कर पाएंगे। आइटीआइ में एनसीवीटी के तहत चार ट्रेड में 188 सीटों पर एनसीवीटी के तहत दाखिले प्रक्रिया जारी है। जिसमें इलेक्ट्रीशियन 80 सीट, प्लंबर 48 सीट, वेल्डर 40 सीट में फिटर व्यवसाय में 20 सीटों पर दाखिले होने है। इलेक्ट्रीशियन व फिटर ट्रेड की योग्यता 10 वीं पास है व वेल्डर एवं प्लंबर ट्रेड की योग्यता आठवीं पास है। दाखिले भारत सरकार के तय नियम अनुसार शेड्यूल के जारी है। सभी ट्रेड की एनसीवीटी के तहत मान्यता है। दाखिले के इच्छुक अभ्यार्थियों के लिए इस बार परिवार पहचान पत्र को अनिवार्य किया गया है। आवेदक के पास अपना आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, ईमेल आइडी, दसवीं आधारित योग्यता प्रमाण पत्र, चरित्र प्रमाण पत्र, हरियाणा रिहायशी प्रमाण पत्र, डोमिसाइल जाति प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, इनकम सर्टिफिकेट, बैंक अकाउंट की कॉपी होना अनिवार्य है, वहीं विद्यार्थी दाखिले के पात्र होंगे।

chat bot
आपका साथी