जिले से 18 हजार लोगों को भेज चुके हैं गृह जिला

जिला में लॉकडाउन के दौरान फंसे बिहार उत्तर प्रदेश मध्यप्रदेश जाने वाले सभी मजदूरों को भेजा जा चुका है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 29 May 2020 05:34 PM (IST) Updated:Fri, 29 May 2020 05:34 PM (IST)
जिले से 18 हजार लोगों को भेज चुके हैं गृह जिला
जिले से 18 हजार लोगों को भेज चुके हैं गृह जिला

जागरण संवाददाता, नारनौल :

जिला में लॉकडाउन के दौरान फंसे बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, राजस्थान, पंजाब सहित विभिन्न प्रदेशों के नागरिकों को उनके गृहजिला पहुंचाने का काम पूरा हो चुका है। जिला से ऐसे 18 हजार लोगों को बस और श्रमिक विशेष रेलगाड़ियों के माध्यम से गृह जिला भिजवाए जा चुके हैं। जिला प्रशासन के अनुसार जिला में अब कोई नागरिक नहीं है जो अपने प्रदेश जाना चाहता है। हालांकि अभी भी कुछ लोग अपनी मर्जी से रह रहे हैं जोकि लॉकडाउन में छूट के बाद शुरू हुए कार्याें में लगे हुए हैं लेकिन अब बसों का भी संचालन कर दिया गया है।

ऐसे नागरिक अपने निजी खर्चे पर भी बसों और ट्रेनों से जा रहे हैं। प्रशासन की ओर से जिला में बनाए गए शेल्टर होम में दूसरे राज्यों के नागरिकों को ठहरने, खाने पीने की व्यवस्था की गई थी। वर्तमान में किसी भी शैल्टर होम में दूसरे राज्यों के नागरिक नहीं हैं। शुरुआत में कनीना, महेंद्रगढ़, अटेली व नारनौल से रोडवेज बसों द्वारा इन्हें भेजा गया। इसके बाद श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के माध्यम से रवाना किया गया। नारनौल से भी दो स्पेशल श्रमिक ट्रेन मध्य प्रदेश के लिए चलाई गई। इनमें दो हजार से अधिक लोगों को रवाना किया गया।

------------------

दूसरे राज्यों के नागरिकों को अपने गृह जिला पहुंचाने का काम पूरा हो चुका है। नागरिकों के नहीं होने के कारण सभी शेल्टर होम को सैनिटाइज कराया गया है। जो लोग यहीं रुके हैं उन्होंने अपना काम काज आरंभ कर दिया है।

- अभय सिंह, कार्यकारी अधिकारी, नगर परिषद नारनौल

chat bot
आपका साथी