मेडिकल कॉलेज को मिर्जापुर-बाछौद ने दी 80 एकड़ जमीन

सुभाष दूरदर्शी, मंडी अटेली : इस जिले का पहला मेडिकल कालेज खोलने की पहल शुरू कर दी गई है। अटेली

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Jun 2017 08:16 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jun 2017 08:16 PM (IST)
मेडिकल कॉलेज को मिर्जापुर-बाछौद ने दी 80 एकड़ जमीन
मेडिकल कॉलेज को मिर्जापुर-बाछौद ने दी 80 एकड़ जमीन

सुभाष दूरदर्शी, मंडी अटेली :

इस जिले का पहला मेडिकल कालेज खोलने की पहल शुरू कर दी गई है। अटेली खंड के गांव मिर्जापुर-बाछौद की ग्राम पंचायतों ने मिलकर मेडिकल कालेज खोलने के लिए स्वास्थ्य विभाग को 80 एकड़ जमीन देने का प्रस्ताव भेजा है। स्वास्थ्य विभाग ने भी यहां की जानकारी जुटाना शुरू कर दिया है। सरकार द्वारा इसे मंजूरी प्रदान करने पर आगे की प्रक्रिया आरंभ हो सकेगी।

मंडी अटेली में मेडिकल कालेज की जरूरत दशकों से महसूस की जाती रही है और इस मुद्दे को विभिन्न मंचों के जरिए उठाया भी जाता रहा है। अब इसी सपने को साकार रूप देने के लिए मिर्जापुर-बाछौद की ग्राम पंचायतें आगे आई हैं। इन पंचायतों ने डिप्टी स्पीकर संतोष यादव की पहल पर स्वास्थ्य विभाग को 80 एकड़ जमीन देने का फैसला किया और इसका प्रपोजल बनाकर स्वास्थ्य विभाग को सौंपा है। इससे पूर्व स्वास्थ्य विभाग के उच्चाधिकारियों के दल ने महेंद्रगढ़ जिले में मेडिकल कालेज खोलने के उद्देश्य से दौरा किया था। इस दौरे के दौरान उच्चाधिकारियों ने नारनौल के निकटवर्ती ग्राम कादीपुरी के साथ-साथ बाछौद एरिया का भी अवलोकन किया था। अब मिर्जापुर-बाछौद की ग्राम पंचायतों ने मेडिकल कालेज खोलने के लिए जमीन देने का निर्णय लिया है। पंचायत के प्रपोजल पर स्वास्थ्य विभाग ने भूमि के साथ अन्य सुविधाओं की जानकारी लेना शुरू किया है। क्षेत्र में मेडिकल कालेज खोलने की हर सरकार से मांग की जाती रही है। मेडिकल कालेज क्षेत्र की जरूरत मांगों में से एक है। सुविधा के लिहाज से यह बहुत ही बेहतर स्थान है। इस भूमि के पास ही हवाई पट्टी मौजूद है। जहां मिनी हवाई जहाज उतरते रहते हैं। नेशनल हाइवे भी सड़क के बिल्कुल नजदीक है। बिजली व पानी की सुविधा भी यहां अच्छी हैं। ऐसे में यहां मेडिकल कालेज को मंजूरी मिलने की संभावनाएं प्रबल हैं।

-------

वर्जन:

''गांव में मेडिकल कालेज खोलने की मांग का प्रस्ताव हरियाणा सरकार को भेजा था। इस पर स्वास्थ्य विभाग ने संज्ञान लेते हुए इसका प्रपोजल भेजने की मांग की थी। स्वास्थ्य विभाग की मांग पर शुक्रवार को प्रपोजल भेज दिया गया है। 80 एकड़ भूमि पट्टे पर देने का प्रस्ताव भेजा है। उन्हें उम्मीद है कि यह काम अवश्य पूरा होगा।

- सरपंच सतीश कुमार।

-------

''क्षेत्र में मेडिकल कालेज खोलने की मांग शुरू से ही करती आ रही हैं। मेडिकल कालेज खोलने के लिए केंद्र सरकार को लिखा है तथा मुख्यमंत्री से मिलकर यहां मेडिकल कालेज खोलने की मांग की है। इस पर स्वास्थ्य विभाग जानकारी जुटा रहा है। भूमि के साथ अन्य सुविधाओं के नियम पूरा होने पर मेडिकल कालेज की मंजूरी मिल सकेगी।

- संतोष यादव, डिप्टी स्पीकर एवं विधायक अटेली।

chat bot
आपका साथी