ब्रह्मसरोवर के तट पर जमने लगा रंग, पहुंचने लगे शिल्पकार

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : ब्रह्मासरोवर के तट पर शुक्रवार से शुरू होने वाले क्राफ्ट और

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 Dec 2018 02:13 AM (IST) Updated:Fri, 07 Dec 2018 02:13 AM (IST)
ब्रह्मसरोवर के तट पर जमने लगा रंग, पहुंचने लगे शिल्पकार
ब्रह्मसरोवर के तट पर जमने लगा रंग, पहुंचने लगे शिल्पकार

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : ब्रह्मासरोवर के तट पर शुक्रवार से शुरू होने वाले क्राफ्ट और सरस मेले को लेकर एक दिन पहले ही रंग जमना शुरू हो गया है। इसके लिए बृहस्पतिवार की शाम से ही शिल्पकारों और कलाकारों का ब्रह्मसरोवर के तट पर जमावड़ा लग गया। मेले के लिए दूर-दूर से पहुंचे कलाकारों ने स्टॉल अलॉट होने के बाद अपना सामान सजाना भी शुरू कर दिया है। मेले में शिल्पकारों के पहुंचने से ब्रह्मसरोवर के तट पर गीता महोत्सव की रौनक भी दिखाई देने लगी है। मेले के शुभारंभ से एक दिन पहले अधिकारी और कर्मचारी भी सभी तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटे रहे।

--- अवार्डी शिल्पकारों को दिए गए हैं निमंत्रण

क्राफ्ट और सरस मेले में अपने-अपने स्टॉल लगाने के लिए देश भर से शिल्पकारों और कलाकारों को निमंत्रण दिया गया है। क्राफ्ट मेले के लिए जहां उत्तर क्षेत्रीय सांस्कृतिक केंद्र पटियाला की ओर से देश भर से अवार्डी शिल्पकार बुलाए गए हैं, वहीं सरस मेले के लिए जिला ग्रामीण विकास एजेंसी की ओर से देश भर के स्वयं सहायता समूहों को निमंत्रण दिए गए हैं। इनमें से कई शिल्पकार बृहस्पतिवार को ही पहुंच भी गए हैं।

--- स्टॉल लेने को लेकर रही मारामारी

अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव में स्टाल लेने को लेकर हर साल लोगों में मारा-मारी रहती है। इस बार कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड की ओर से 75 लोगों को स्टॉल आबंटित किए गए हैं। इन स्टॉलों के लिए 275 लोगों ने आवेदन किए थे। आवेदन के लिए सभी आवेदनकर्ताओं ने पांच-पांच हजार रुपये के डीडी भी लगाए थे। आवेदन ज्यादा होने और स्टॉलों की संख्या कम होने पर बृहस्पतिवार को ड्रा किया गया। इन ड्रा के माध्यम से केवल 75 लोगों को ही स्टॉल आवंटित किए गए। केडीबी अकाउंटेंट लक्ष्मीनाथ शर्मा ने कहा कि जिन आवेदकों को स्टॉल नहीं मिल पाए हैं, उनके डीडी एक-दो दिन में वापस कर दिए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी