फाइलों में अटका सेक्टरों की सफाई का टेंडर, वीआइपी सेक्टरों में कूड़े के ढेर

जागरण संवाददाता कुरुक्षेत्र शहर की वीआइपी मार्केट सेक्टर-17 सहित अन्य कुछ सेक्टरों में

By JagranEdited By: Publish:Tue, 01 Dec 2020 06:28 AM (IST) Updated:Tue, 01 Dec 2020 06:28 AM (IST)
फाइलों में अटका सेक्टरों की सफाई का टेंडर, वीआइपी सेक्टरों में कूड़े के ढेर
फाइलों में अटका सेक्टरों की सफाई का टेंडर, वीआइपी सेक्टरों में कूड़े के ढेर

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : शहर की वीआइपी मार्केट सेक्टर-17 सहित अन्य कुछ सेक्टरों में सफाई व्यवस्था बदहाली के आंसू बहा रही है। यहां की सफाई के टेंडर न होने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सबसे अधिक परेशानी सेक्टर-17 की मार्केट में आने वाले वीआइपी लोगों को होती है। उनको ऊंची लंबी गाड़ियों से उतरने के बाद शोरूम में कूड़े के ढेरों से गुजरकर पहुंचना पड़ता है। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण तीन साल से सफाई का टेंडर नहीं दे पाया है। पिछली बार का प्रपोजल करीब दो महीने से अधिकारियों की टेबल पर अटका हुआ है। अब तक इस पर कोई विचार नहीं हो पाया है। ऐसे में स्वच्छता सर्वेक्षण में फिर से कड़ा झटका लग सकता है। सेक्टर-2, 10, 17 और 30 का रख-रखाव व व्यवस्था की देखरेख हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण करता है। इनमें सेक्टर-17 शहर की वीआइपी मार्केट आती है। इस मार्केट में सफाई की बात करें तो पिछले तीन साल से टेंडर ही नहीं हो पाया है। सेक्टर-17 सिटी सेंटर वेलफेयर सोसाइटी के प्रधान राजेश्वर गोयल ने बताया कि सफाई के विषय में कई बार अधिकारियों से मिल चुके हैं, लेकिन आज तक कोई हल नहीं निकल पाया है।

एक करोड़ के प्रस्ताव की फाइल अटकी

हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण ने सेक्टर-2, 10, 17 व 30 की सफाई का एक करोड़ रुपये वार्षिक का प्रपोजल बनाया है। यह प्रपोजन मुख्य प्रशासक के पास भेजा था। अधिकारियों ने शुरुआत में इस पर आपत्ति लगा दी।स्थानीय अधिकारियों ने इनको दूर किया तो अब इस पर विचार नहीं हो पा रहा है। इसकी फाइल निदेशालय में पड़ी धूल फांक रही है।

हाउस की मीटिग में मुद्दा

सेक्टरों सहित शहर में सफाई बड़ा मुद्दा है। नगर परिषद अपने स्तर पर सफाई के दावे भी कर रही है, लेकिन शहर की सरकार के नुमाइंदे ही सफाई से संतुष्ट नहीं है। चार दिसंबर को नगर परिषद के हाउस की मीटिग बुलाई गई है। कई पार्षद सफाई के मुद्दे पर अधिकारियों को घेरने की तैयारी में हैं। ऐसे में हाउस की मीटिग में हंगामा हो सकता है। इधर अधिकारियों ने किसी भी स्थिति में निपटने के लिए अपनी तैयारी पूरी कर ली है। चार सेक्टरों में सफाई के टेंडर का प्रस्ताव बनाकर निदेशालय में भेजा गया है। इस पर काम चल रहा है। टेंडर प्रक्रिया जल्द ही पूरी कर शहर में सफाई कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

योगेश कुमार, ईओ, एचएसवीपी।

chat bot
आपका साथी