अवसर एप के माध्यम से होगा छात्रों का मूल्यांकन

कुरुक्षेत्र राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद गुरुग्राम के तत्वावधान में राजकीय जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाइट) कुरुक्षेत्र में जिला स्तरीय बैठक व प्रशिक्षण शिविर वीरवार को किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 07:11 AM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 07:11 AM (IST)
अवसर एप के माध्यम से होगा छात्रों का मूल्यांकन
अवसर एप के माध्यम से होगा छात्रों का मूल्यांकन

फोटो- 2 व 4

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद गुरुग्राम के तत्वावधान में राजकीय जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाइट), कुरुक्षेत्र में जिला स्तरीय बैठक व प्रशिक्षण शिविर वीरवार को किया गया। अध्यक्षता संस्थान की प्राचार्या नमिता कौशिक ने की। बैठक में डाइट कुरुक्षेत्र से विषय विशेषज्ञ के रूप में काम कर रहे प्राध्यापकों ने भाग लिया।

नमिता कौशिक ने बताया कि बैठक में शिक्षा विभाग हरियाणा के महत्वाकांक्षी कार्यक्रम मुख्यमंत्री दूरवर्ती शिक्षा कार्यक्रम के तहत एससीईआरटी गुरुग्राम की ओर से जिला कुरुक्षेत्र को अवसर एप के माध्यम से आनलाइन पढ़ाई की समीक्षा के लिए प्रश्नपत्र बनाने का दायित्व सौंपा गया है। अवसर एप के माध्यम से की जाने वाली इस समीक्षा को तीन विभागों में बांटा गया है। जिसमें जुलाई के अंत में आयोजित होने वाली स्टूडेंट्स असेसमेंट टेस्ट (एसएटी) की परीक्षा के साथ-साथ प्रतिदिन का सर्वे एवं मेगा सर्वे के लिए प्रश्न पत्र बनाने का काम भी शामिल है। विभिन्न सर्वे के माध्यम से पूरे हरियाणा के बच्चों की पढ़ाई की समीक्षा करना बच्चों और अभिभावकों के साथ अध्यापकों के लिए भी सरल हो जाएगा। कोविड-19 महामारी के कारण बच्चों की पढ़ाई पर पड़ने वाले विपरीत प्रभाव को इसके माध्यम से कम करने का प्रयास किया गया है। डाइट कुरुक्षेत्र से 11वीं और 12वीं कक्षा के जीव-विज्ञान विषय के लिए जसविद्र सिंह, भूगोल के लिए डा. संदीप कुमार, भौतिक विज्ञान के लिए नीलम, रसायन विज्ञान के लिए डा. विनय गोयल, इतिहास के लिए तरसेम मित्तल व डा. परवीन कुमार को को-आर्डिनेटर बनाया गया है। इसके अतिरिक्त संस्कृत, गृह विज्ञान और उर्दू विषयों के लिए डाइट कुरुक्षेत्र की ओर से ही विद्यालय प्राध्यापकों से प्रश्न-पत्र तैयार करवाए जाएंगे। इस मौके पर कार्यक्रम की संयोजिका डाइट कुरुक्षेत्र की वरिष्ठ प्राध्यापिका अपर्णा व सह-संयोजक डा. विनय गोयल मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी