14 तक विद्यार्थियों को खिलाई जाएगी एलबेंडाजोल : डीसी

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : डीसी डॉ. एसएस फुलिया ने कहा कि 8 और 14 फरवरी को जिले के सभी सरकारी और गैर-सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाले एक से 19 वर्ष तक के सभी विद्यार्थियों को एलबेंडाजोल की गोली खिलाई जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 06 Feb 2019 12:09 AM (IST) Updated:Wed, 06 Feb 2019 12:09 AM (IST)
14 तक विद्यार्थियों को खिलाई जाएगी एलबेंडाजोल : डीसी
14 तक विद्यार्थियों को खिलाई जाएगी एलबेंडाजोल : डीसी

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : डीसी डॉ. एसएस फुलिया ने कहा कि 8 और 14 फरवरी को जिले के सभी सरकारी और गैर-सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाले एक से 19 वर्ष तक के सभी विद्यार्थियों को एलबेंडाजोल की गोली खिलाई जाएगी। वे मंगलवार को स्थानीय लघु सचिवालय में राष्ट्रीय कृमिमुक्ति और मोप अप दिवस के संबंध में स्वास्थ्य विभाग की ओर से आयोजित बैठक को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि 8 फरवरी को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस तथा 14 फरवरी को मोप अप दिवस का आयोजन किया जाएगा। इस दिन इस आयु वर्ग के सभी बच्चों को कृमि मुक्त करने के लिए एलबेंडाजोल की गोली खिलाई जाए। बच्चों को खाली पेट गोली न खिलाई जाए, ताकि उन्हें उल्टी जैसी समस्या का सामना न करना पड़े। अभियान के लिए उन्होंने स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों-कर्मचारियों को आपसी समन्वय के साथ कार्य करते हुए इसे सफल बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम हर छह महीने में आयोजित किया जाता है। एक से दो वर्ष तक के बच्चों को आधी गोली खिलाए। दो से 19 वर्ष तक के बच्चों को पूरी गोली खिलाए।

उन्होंने अधिकारियों और कर्मचारियों को कहा कि यह एलबेंडाजोल की गोली बच्चे चबाकर खाएं, इस बात का पूरा ध्यान रखना है। एक से दो वर्ष तक के बच्चों को यह एलबेंडाजोल की गोली पीसकर खिलाएं, ताकि कोई समस्या न आएं। उन्होंने बताया कि यह एलबेंडाजोल की गोली जिले में करीब तीन लाख 12 हजार बच्चों को 962 स्कूलों में खिलाई जाएगी। डीसी ने कहा कि इस विषय में किसी प्रकार की कोई लापरवाही सहन नहीं की जाएगी। बॉक्स

18 टीमें बनाई गई

सिविल सर्जन डॉ. सुखबीर ¨सह ने बताया कि इस कार्यक्रम के लिए स्वास्थ्य विभाग की तरफ से 18 टीमें बनाई गई है। सभी को विस्तार से बताया गया है कि बच्चों को एलबेंडाजोल की गोली किस प्रकार से खिलानी है। उन्होंने एलबेंडाजोल की गोली खिलाने के लिए शिक्षा व महिला एवं बाल विकास की आंगनबाड़ी वर्कर तथा स्कूल के अध्यापकों को सहयोग की अपील की। इस मौके पर डॉ. रमेश सभ्रवाल, डॉ. योगेंद्र, डॉ. अनुपमा ¨सह, पीओआइसीडीएस नीना कपूर, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी सतनाम भट्टी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी