विद्यार्थियों ने ऑडियो और वीडियो संपादन कला सीखी

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के जनसंचार एवं मीडिया प्रौद्योगिकी संस्थान के ऑडियो-वीडियो स्टूडियो में एक दिवसीय कार्यशाला ऑडियो-वीडियो संपादन कला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में मुख्य एक्सपर्ट के रूप में हरियाणा लाइव ऑनलाइन के वरिष्ठ वीडियो संपादक इंद्रजीत राजपूत ने शिरकत की।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 13 Sep 2019 09:10 AM (IST) Updated:Fri, 13 Sep 2019 09:10 AM (IST)
विद्यार्थियों ने ऑडियो और वीडियो संपादन कला सीखी
विद्यार्थियों ने ऑडियो और वीडियो संपादन कला सीखी

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र: कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के जनसंचार एवं मीडिया प्रौद्योगिकी संस्थान के ऑडियो-वीडियो स्टूडियो में एक दिवसीय कार्यशाला ऑडियो-वीडियो संपादन कला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में मुख्य एक्सपर्ट के रूप में हरियाणा लाइव ऑनलाइन के वरिष्ठ वीडियो संपादक इंद्रजीत राजपूत ने शिरकत की। कार्यशाला के संयोजक डॉ. सतीश राणा ने विद्यार्थियों को ऑडियो-वीडियो संपादन की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि वर्तमान में मार्केट में फाइनल कट-परो सॉफ्टवेयर की आवश्यकताओं और उपयोगिता पर अपने विचार सांझा किए। हरियाणा लाइव ऑनलाइन फरीदाबाद के वरिष्ठ वीडियो संपादक इंद्रजीत ने कार्यशाला में विद्यार्थियों को फाइनल कट-प्रो के अत्याधुनिक प्रारूप की कार्यप्रणाली को आई मैक-सिस्टम के माध्यम से समझाया। उन्होंने सर्वप्रथम एफसीपी साफ्टवेयर की शुरुआत से लेकर इसमें प्रयोग होने वाले विभिन्न साधनों एवं इफेक्ट को विस्तार से समझाया। उन्होंने विद्यार्थियों को सॉफ्टवेयर को कैसे प्रयोग करना है और कैसे उसका आउटपुट आएगा, इसकी विस्तृत जानकारी दी।

साफ्टवेयर के माध्यम से यह सिखाया कि विभिन्न न्यूज चैनलों में वीडियो का संपादन कैसे किया जाता है और उनके लिए प्रयोग होने वाले टूल्स कौन-कौन से हैं। जनसंचार एवं मीडिया प्रौद्योगिकी संस्थान की निदेशिका डॉ. बिदु शर्मा ने कहा कि विद्यार्थियों को मार्केट के तहत कार्य कर रहे अत्याधुनिक साफ्टवेयर समझ इस एक दिवसीय कार्यशाला से होगी। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी अधिक रूचि के साथ कार्यशाला में अधिक से अधिक सीखने का प्रयास करें ताकि भविष्य में उनको इस क्षेत्र में स्वर्णिम भविष्य बन सके। ज्ञात हो कि इंद्रजीत 10 वर्षों से केबीसी, एसल गु्रप, फॉस्टवे, इनटाइम डिजिटल, केबीसी न्यूज राजपुरा, हरियाणा बीट्स, स्वरटीवी आदि में कार्य करने का अनुभव रखते हैं। इस अवसर पर अपर्णा, डॉ. अजय सैनी, राहुल अरोड़ा, डॉ रोशन मस्ताना, गौरव कुमार, नितिन कुमार विशेष रूप से उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी