विश्व हेपेटाइटिस डे पर नुक्कड़ नाटक का आयोजन

विश्व हेपेटाइटिस डे की पूर्व संध्या पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से जागरूकता रैली पेंटिग प्रतियोगिता और नुक्कड़ नाटक का आयोजन कर लोगों को जागरूक किया गया। इन कार्यक्रमों के माध्यम से बताया गया कि दूषित पानी पीने व बासी भोजन खाने से हेपेटाइटिस हो सकता है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Jul 2019 06:00 AM (IST) Updated:Sun, 28 Jul 2019 06:41 AM (IST)
विश्व हेपेटाइटिस डे पर नुक्कड़ नाटक का आयोजन
विश्व हेपेटाइटिस डे पर नुक्कड़ नाटक का आयोजन

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : विश्व हेपेटाइटिस डे की पूर्व संध्या पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से जागरूकता रैली, पेंटिग प्रतियोगिता और नुक्कड़ नाटक का आयोजन कर लोगों को जागरूक किया गया। इन कार्यक्रमों के माध्यम से बताया गया कि दूषित पानी पीने व बासी भोजन खाने से हेपेटाइटिस हो सकता है। जबकि सबसे गंभीर हेपेटाइटिस सी संक्रमित सूई का प्रयोग करने, संक्रमित ब्लेड से शेव, टूथ ब्रश प्रयोग करने व संक्रमित खून के चढ़ाने से हो सकता है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कहा कि छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखने से खुद को हेपेटाइटिस बीमारी की चपेट में आने से बचाया जा सकता है।

जिला संरक्षण अधिकारी डॉ. सुदेश सहोता ने कहा कि विश्व हेपेटाइटिस दिवस को लेकर सुबह जागरूकता रैली निकाली गई जो स्वास्थ्य विभाग कार्यालय से शुरू होकर ब्रह्मासरोवर से होते हुए बाजार से होते हुए फिर वापस बाजार में संपन्न हुई। इसके बाद पेंटिग व रंगोली प्रतियोगिता करवाई गई, जिसमें की बच्चों ने रोगों से बचाव को लेकर तस्वीरें बनाई। प्रतियोगिता में अव्वल आने वाले बच्चों को पुरस्कार भी वितरित किए गए। मिर्जापुर के सरकारी स्कूल में महामारी रोग विशेषज्ञ बिदु राय द्वारा स्कूलों में हेपेटाइटिस की रोकथाम व लक्षणों के बारे जागरूक किया गया। मलेरिया विभाग की टीमों द्वारा घर-घर जाकर पंफ्लेट बांटे गए। सीएचसी, पीएचसी स्तर पर भी आशा, एएनएम व अन्य कर्मचारियों ने जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। विश्व हेपेटाइटिस दिवस मनाते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा एक जागरूकता रैली भी निकाली गई व विभाग के कर्मचारियों द्वारा एक नुक्कड़ नाटक भी तैयार करके पंजाबी धर्मशाला, लैबर चौक पर आमजन को दिखाया गया।

chat bot
आपका साथी