प्याज के दामों में तेजी से किसानों के चेहरों पर लौटी रौनक

बाबैन बाबैन अनाज मंडी में प्याज की आवक जोरों पर है। मंडी में इस साल प्याज के दामों में तेजी का रुख रहने से किसानों के चेहरों पर रौनक लौट आई है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 07:31 AM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 07:31 AM (IST)
प्याज के दामों में तेजी से किसानों के चेहरों पर लौटी रौनक
प्याज के दामों में तेजी से किसानों के चेहरों पर लौटी रौनक

फोटो- 19

संवाद सहयोगी, बाबैन : बाबैन अनाज मंडी में प्याज की आवक जोरों पर है। मंडी में इस साल प्याज के दामों में तेजी का रुख रहने से किसानों के चेहरों पर रौनक लौट आई है।

बाबैन मंडी में इस साल प्याज के दाम 1200 रुपये से लेकर 1600 रुपये प्रति क्विंटल के बीच बिक रहे हैं। जो गत वर्ष के मुकाबले लगभग दोगुने है। प्याज के दामों में तेजी का रुख रहने से इस साल मंडी के व्यापारियों को भी काफी लाभ होने की संभावना जताई जा रही है।

मंडी में प्याज लेकर आए किसान मोहन लाल कसीथल, सोहन चकचानपुर, रामजी लाल व रामसरन माजरा का कहना है कि पिछले साल प्याज के दाम 600 रुपये से 900 रुपये प्रति क्विंटल के बीच रहे थे। उससे उन्हें प्याज की लगाई की लागत भी नहीं मिली थी। जिसके कारण उन्हें काफी नुकसान हुआ था। लेकिन इस साल प्याज का दाम अच्छा रहने के कारण उन्हें प्याज की खेती में अच्छा लाभ मिलने की संभावना है। उन्होंने कहा कि इस साल मंडी में प्याज 1200 रुपये से 1600 रुपये प्रति क्विंटल के बीच बिक रहा है, जो काफी अच्छा मूल्य है। किसानों का कहना है कि इस बार खेत में भी प्याज की पैदावार अच्छी निकल रही है। जिसका लाभ भी किसानों को मिल रहा है। यदि सरकार प्याज का निर्यात खोल दे तो इससे किसानों को और भी लाभ मिल सकेगा।

बाबैन मंडी में सड़े प्याज की बदबू से कामगार परेशान संवाद सहयोगी, बाबैन : बाबैन अनाज मंडी में एक प्राइवेट एजेंसी को ठेका देने के बाद भी सफाई नहीं हो पा रही है। एक तरह से मंडी कूड़े के ढेर में बदलती जा रही है। प्याज की आवक तेज होने के बाद जगह-जगह छिलके के ढेर लगने लगे हैं। सड़े-गले प्याज की बदबू से मंडी में काम करना भी मुश्किल हो गया है। लोगों को इससे बीमारी फैलने का खतरा सता रहा है।

व्यापारियों, किसानों व मजदूरों ने मार्केट कमेटी के अधिकारियों से मंडी की सफाई करवाने की मांग की है। मंडी के प्रधान लाभ सिंह अंटाल, अजय शर्मा, लक्ष्मण सैनी, मुनीम अंकुर सैनी, गोल्डी बाबैन, पल्लेदार मांगे राम, दलीप, जय सिंह, जयपाल, सत्ता, बबली व रमेश का कहना है कि सरकार ने मंडी की सफाई के लिए प्राइवेट एजेंसी को ठेका दिया हुआ है, लेकिन उसका कोई भी कर्मचारी मंडी में सफाई करने के लिए नहीं आता है। जिसके कारण बाबैन अनाज मंडी गंदगी का अड्डा बनती जा रही है।

वर्जन :

सफाई करने वाली एजेंसी को मंडी की तुरंत सफाई करने के निर्देश देने का नोटिस दिया गया है। मंडी में खराब प्याज के चलते बदबू रहती है। मंडी में जल्दी ही सफाई करवाई जाएगी।

बलकार सिंह, सुपरवाइजर, मार्केट कमेटी, बाबैन।

chat bot
आपका साथी