सरस्वती चैनल के पानी को स्वच्छ रखने के लिए आठ लाख की लागत से लगेंगे आधुनिक यंत्र

सरस्वती तीर्थ स्थल के पानी को स्वच्छ रखा जाएगा। इसके लिए आठ लाख की लागत से आधुनिक यंत्र लगाए जाएंगे। इसके साथ इस बार 27 से 29 जनवरी को होने वाला अंतरराष्ट्रीय सरस्वती महोत्सव भी स्वच्छता पर फोकस रहेगा। इससे पूरा विश्व पिहोवा के इतिहास को जानेगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Jan 2020 07:50 AM (IST) Updated:Thu, 16 Jan 2020 07:50 AM (IST)
सरस्वती चैनल के पानी को स्वच्छ रखने के लिए आठ लाख की लागत से लगेंगे आधुनिक यंत्र
सरस्वती चैनल के पानी को स्वच्छ रखने के लिए आठ लाख की लागत से लगेंगे आधुनिक यंत्र

संवाद सहयोगी, पिहोवा : सरस्वती तीर्थ स्थल के पानी को स्वच्छ रखा जाएगा। इसके लिए आठ लाख की लागत से आधुनिक यंत्र लगाए जाएंगे। इसके साथ इस बार 27 से 29 जनवरी को होने वाला अंतरराष्ट्रीय सरस्वती महोत्सव भी स्वच्छता पर फोकस रहेगा। इससे पूरा विश्व पिहोवा के इतिहास को जानेगा।

सरस्वती तीर्थ स्थल के पानी को स्वच्छ बनाने का यह प्रस्ताव हरियाणा के खेल एवं युवा कार्यक्रम राज्य मंत्री संदीप सिंह की सामाजिक संस्थाओं के साथ बुधवार सायं को ली बैठक में निकलकर आया। संस्थाओं के पदाधिकारियों ने अपने सुझाव भी मंत्री के सामने रखे। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय सरस्वती महोत्सव को सफल और यादगार बनाने के लिए अधिकारियों को भी आवश्यक निर्देश दिए। इस मौके पर एसडीएम डॉ. संजय कुमार, नपा प्रधान अशोक सिगला, डॉ. सुदर्शन चुघ, डीपी दस्तूर, मोहित शर्मा एडवोकेट, अक्षय नंदा, ईश्वर शर्मा, मदन लाल दुआ, महंत तरणदास, एसडी मुरार, विक्रम चक्रपाणी, बलदेव राज, सुखबीर सिंह, जगदीश तनेजा, अशोक कुमार गोयल, अनिल बागड़ी, देवदत मोदगिल, विवेक, नवनीत मान, अनिल धवन व आशीष चक्रपाणि मौजूद रहे। पार्कों को गोद लेने की दी सलाह

उन्होंने शहर और पार्कों को स्वच्छ और सुंदर बनाने पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा कि कोई संस्था पार्कों को गोद लेना चाहे तो प्रशासन और सरकार उनका हर संभव सहयोग करेगी। जहां-जहां झूले लगाने की बात सामने आएगी। वहां सरकारी खर्चे पर झूले लगाए जाएंगे। डीसी से लिया फीडबैक

उन्होंने डीसी धीरेंद्र खड़गटा से भी समारोह के आयोजन का फीडबैक लिया। डीसी ने बताया कि27 जनवरी को आदिबद्री में सुबह 11 बजे मंत्रोच्चारण व श्लोकोच्चारण के साथ-साथ हवन यज्ञ किया जाएगा और 11 बजे उद्घाटन सत्र में सांस्कृतिक कार्यक्रम और लोक संस्कृति पर आधारित अन्य कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी जाएगी। सांध्याकालीन कार्यक्रमों में प्रसिद्ध गायक अनूप जलोटा अपनी प्रस्तुति देंगे। 29 जनवरी को पिहोवा सरस्वती तीर्थ पर सुबह 10 बजे सरस्वती आरती के साथ-साथ हवन यज्ञ और श्लोकों का उच्चारण किया जाएगा। शाम 3 बजे महोत्सव का समापन होगा।

chat bot
आपका साथी