कुवि में अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी आज, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर होंगे मुख्यातिथि

- प्रदेश के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य उद्घाटन सत्र की करेंगे अध्यक्षता

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Dec 2020 06:10 AM (IST) Updated:Mon, 21 Dec 2020 06:10 AM (IST)
कुवि में अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी आज, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर होंगे मुख्यातिथि
कुवि में अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी आज, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर होंगे मुख्यातिथि

- प्रदेश के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य उद्घाटन सत्र की करेंगे अध्यक्षता जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव 2020 को लेकर कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में सतत् अस्तित्व और श्रीमद्भगवदगीता दर्शन विषय पर अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी का शुभारंभ सोमवार को होगा। कुवि के श्रीमद्भवगदगीता सदन में आयोजित इस सत्र में बतौर मुख्यातिथि हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर हिस्सा लेंगे तो अध्यक्षता प्रदेश के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य करेंगे। 21 से 23 दिसंबर तक चलने वाले इस संगोष्ठी के उद्घाटन सत्र के अलावा अन्य सभी सत्र ऑनलाइन होंगे।

अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी के निदेशक प्रो. मंजुला चौधरी ने बताया कि संगोष्ठी में होने वाले तकनीकी सत्रों में विश्व के विभिन्न देशों के साथ-साथ देश के अलग-अलग राज्यों से बड़ी संख्या में विद्वान ऑनलाइन हिस्सा लेंगे और अपने शोध पत्र प्रस्तुत करेंगे। इस संगोष्ठी की सभी तरह की तैयारियों को पूरा कर लिया गया है। अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव को लेकर आयोजित होने वाली यह पांचवी संगोष्ठी है। इससे पहले चार संगोष्ठियों में विश्व भर से पहुंचे विद्वानों ने गीता पर जुड़े विषयों पर अपने-अपने शोध पत्र पढ़े हैं। उन्होंने बताया कि 21 दिसंबर को उद्घाटन सत्र के बाद सायंकालीन सत्र में इंस्टिट्यूट ऑफ संस्कृत एवं इंडोलॉजिकल स्टडीज की ओर से ह्यूमन वैल्यूस इन गीता एंड सस्टेनेबल एक्सिसटेंस विषय पर प्रथम तकनीकी सत्र तथा टूरिज्म एंड होटल मैनेजमेंट विभाग की ओर से सस्टेनेबल एप्रोच टूवर्डस क्राइसिस एंड रिस्पोंस इन टूरिज्म विषय पर दूसरा तकनीकी सत्र आयोजित किया जाएगा।

22 दिसंबर को फिलॉसफी विभाग की ओर से रोल ऑफ भगवद्गीता इन बिल्डिग ए कंशिएस प्लेनेट विषय पर तीसरा तकनीकी सत्र, संस्कृत पालि एवं प्राकृत विभाग की ओर से इंपोर्टेंस ऑफ स्ट्रैजिक लीडरशिप फार सस्टेनेबल डेवलेपमेंट, भगवद्गीता परस्पेक्टिव विषय पर चौथा तकनीकी सत्र होगा। यूनिवर्सिटी स्कूल आफ मैनेजमेंट की ओर से बिजनेस चैलेंजिस एंड डिस्त्रपटिव लीडरशिप, इनसाइट फ्राम श्रीमद्भगवद्गीता विषय पर पांचवा तकनीकी सत्र तथा कॉमर्स विभाग की ओर से रिविजटिग भगवद्गीता इन टाइम्स ऑफ कोविड-19 पेनडेमिक, लैसंस फॉर लीडरशिप, बिजनेस एंड सोसायटी विषय पर छठा तकनीकी सत्र आयोजित किया जाएगा। 23 को अंग्रेजी विभाग की ओर से सातवां तकनीकी सत्र आयोजित किया जाएगा, इसी दिन सायंकाल को संगोष्ठी का समापन होगा।

chat bot
आपका साथी