श्रद्धा एवं उत्साह से मनाया हनुमान जयंती पर्व

जिलेभर में हनुमान जयंती पर्व श्रद्धा एवं उत्साह से मनाया गया। मंदिरों में अल सुबह ही श्रद्धालुओं ने पहुंचना आरंभ कर दिया। मंदिरों में दोपहर को हवन व भंडारों का आयोजन हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 27 Oct 2019 09:51 AM (IST) Updated:Tue, 29 Oct 2019 06:33 AM (IST)
श्रद्धा एवं उत्साह से मनाया हनुमान जयंती पर्व
श्रद्धा एवं उत्साह से मनाया हनुमान जयंती पर्व

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : जिलेभर में हनुमान जयंती पर्व श्रद्धा एवं उत्साह से मनाया गया। मंदिरों में अल सुबह ही श्रद्धालुओं ने पहुंचना आरंभ कर दिया। मंदिरों में दोपहर को हवन व भंडारों का आयोजन हुआ।

श्री दक्षिणमुखी प्राचीन हनुमान मंदिर में हनुमान जयंती के उपलक्ष्य में पूरा दिन धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन हुआ। सुबह हनुमान जी का श्रृंगार कर हनुमान चालीसा व सुंदर कांड का पाठ किया। श्रद्धालुओं ने बूंदी, लड्डू, लंगोट व झंडे चढ़ाए। दोपहर को मंदिर में भंडारे का आयोजन हुआ। शिक्षाविद् पंडित प्रेम कुमार शर्मा ने कहा कि भगवान हनुमान का पूजन करने वाले पर कभी भी कष्ट नहीं आते।

मनोकामना सिद्ध श्री हनुमान मंदिर न्यू कॉलोनी में श्री हनुमान जयंती उत्सव पर्व श्रद्धा से मनाया गया। मंदिर में श्री हनुमान चालीसा का संगीतमय 108 बार पाठ हुआ।

संवाद सहयोगी लाडवा के अनुसार अखंड सिद्ध हनुमान मंदिर मथाना चौकी में स्वामी सत्यानंद के सान्निध्य में हनुमान जयंती बड़ी धूमधाम से मनाई गई। जयंती के उपलक्ष्य में श्रीरामचरित मानस का अखंड पाठ का समापन हुआ व संगीतमय सुंदर काड का पाठ व विश्वशाति हवन का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मंदिर में भक्तों ने हनुमान जी पर सिदूर युक्त तेल चढ़ाकर हनुमान चालीसा का पाठ भी किया। मंदिर में आए सभी भक्तों को स्वामी सत्यानंद जी महाराज ने प्रसाद देकर अपना आशीर्वाद दिया व मुख्य अतिथियों का हनुमान जी का चित्र देकर सम्मानित किया गया।

संवाद सहयोगी बाबैन के अनुसार हनुमान जयंती के पावन पर्व पर दक्षिणमुखी सिद्ध हनुमान मंदिर रामसरन माजरा में हनुमान जी की पूजा अर्चना कर उन्हे सिदूर चढ़ाया गया। पंडित बालकृष्ण शर्मा जी ने कहा कि भगवान शिव के आठ रूद्रावतारों में एक रामभक्त हनुमान जी हैं।

chat bot
आपका साथी