जीवन शैली और खान-पान में सावधानी से कम किया जा सकता है कैंसर का खतरा : गणेश

जवाहर लाल नेहरू कैंसर संस्थान भोपाल के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. एन गणेश ने कहा कि जीवन शैली और खान-पान में सावधानी बरतने से कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 20 Feb 2020 07:50 AM (IST) Updated:Thu, 20 Feb 2020 07:50 AM (IST)
जीवन शैली और खान-पान में सावधानी से कम किया जा सकता है कैंसर का खतरा : गणेश
जीवन शैली और खान-पान में सावधानी से कम किया जा सकता है कैंसर का खतरा : गणेश

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : जवाहर लाल नेहरू कैंसर संस्थान भोपाल के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. एन गणेश ने कहा कि जीवन शैली और खान-पान में सावधानी बरतने से कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है। कैंसर से बचाव के लिए जागरूकता के साथ-साथ तंबाकू और नशे की अन्य चीजों का सेवन बंद करना होगा। उन्होंने चाइनीज खाने को भी बीमारियों को बड़ा कारक बताया है।

वह मंगलवार देर शाम कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के चौ. देवीलाल भवन में विद्यार्थियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने इस मौके पर कैंसर : कारण, पहचान व रोकथाम विषय पर विद्यार्थियों को जागरूक किया। उन्होंने विभिन्न आयु वर्ग के व्यक्तियों के बीच पाए जाने वाले कैंसर व उसकी पहचान भी बताई। कार्यक्रम के मुख्यातिथि केमेस्ट्री विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. एचके शर्मा ने रसायन शास्त्र का कैंसर के क्षेत्र में शोध के संबंध को उजागर किया और बताया कि रसायन शास्त्र की सहायता से ही इस बीमारी का इलाज ढूंढा जा सकता है। इस कार्यक्रम के आयोजन में चौ. देवी लाल भवन के वार्डन डॉ. जयकिशन भारद्वाज ने सहयोग दिया। कार्यक्रम में यूथ रेड क्रॉस के काउंसलर डॉ. सुखबीर लाल ने मंच संचालन किया। इस अवसर पर डॉ. वनिता डोगरा, डॉ. कुलदीप सिंह, डॉ. बलराम चौधरी, डॉ. सुरेंद्र कुमार, डॉ. अशोक शर्मा मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी