सुबह छाए बादल, दोपहर को पिहोवा में 40 एमएम बरसात

कुरुक्षेत्र। पिछले दो दिन से धर्मनगरी के आसमान में बादलों और धूप में लुका-छीपी के बीच शुक्रवार दोपहर को झमाझम बरसात हुई।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 29 Aug 2020 07:05 AM (IST) Updated:Sat, 29 Aug 2020 07:05 AM (IST)
सुबह छाए बादल, दोपहर को पिहोवा में 40 एमएम बरसात
सुबह छाए बादल, दोपहर को पिहोवा में 40 एमएम बरसात

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : पिछले दो दिन से धर्मनगरी के आसमान में बादलों और धूप में लुका-छीपी के बीच शुक्रवार दोपहर को झमाझम बरसात हुई। बादलों और उसम भरी गर्मी से दिन की शुरुआत होने के बाद दोपहर को बाबैन में 44 तो पिहोवा में 40एमएम बरसात दर्ज की गई। जिला भर में औसत 18.26 एमएम बरसात हुई। बरसात से तापमान भी दो डिग्री लुढ़ककर 29 डिग्री पर पहुंच गया। इतना ही नहीं मौसम में नमी बढ़कर 82 फीसद तक पहुंच गई। दिन का अधिकतम तापमान 31 डिग्री तो न्यूननतम तापमान 26 डिग्री रहा।

इससे पहले सुबह रुक-रुक कर आधे शहर में बरसात हुई और आधे शहर में उमस भरी गर्मी ने लोगों का हाल-बेहाल किए रखा। एक दिन पहले ही वीरवार को भी जहां दोपहर में सेक्टर 13 में बूंदाबांदी हुई और शाम को सेक्टर 30 में बरसात हुई। इससे दूसरी ओर पूरा शहर सूखा पड़ा रहा और लोगों को गर्मी से परेशानी झेलनी पड़ी। इसी तरह शुक्रवार को भी सुबह 10:30 बजे उमरी रोड पर बूंदाबांदी हुई और बाकी शहर सूखा रहा। इसके बाद करीब 12 बजे झमाझम बरसात हुई। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार आने वाले दिनों में बूंदाबांदी के आसार बने हुए हैं। अगस्त माह का अंतिम सप्ताह चल रहा है, ऐसे में रात के मौसम में कुछ ठंडक महसूस होने लगी है।

कृषि विशेषज्ञों के अनुसार रात में कुछ ठंड होने और दिन में तापमान अधिक होने पर फसलों में बीमारियां बढ़ सकती हैं। ऐसे में किसान अपनी फसलों का ध्यान रखें और फसल में बीमारी के लक्षण दिखने पर कृषि विशेषज्ञ से बातचीत कर उपचार करें। बरसात होने पर कई बार फसलों से बीमारियां भी दूर हो जाती हैं। कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उपनिदेशक डा. प्रदीप मील ने बताया कि आने वाले दो-तीन दिनों में बूंदाबांदी हो सकती है।

कहां कितनी बरसात

ब्लॉक एमएम

थानेसर 6.6

पिहोवा 40

शाहाबाद 7

लाडवा 4

इस्माईलाबाद 8

बाबैन 44

chat bot
आपका साथी