परीक्षार्थियों को राहत के लिए जारी की वैकल्पिक इमेल आइडी

कुरुक्षेत्र। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय ने ऑनलाइन परीक्षाओं के दौरान परीक्षार्थियों के सामने आ रही एक बड़ी समस्या का निदान कर दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Sep 2020 07:00 AM (IST) Updated:Fri, 18 Sep 2020 07:00 AM (IST)
परीक्षार्थियों को राहत के लिए जारी की वैकल्पिक इमेल आइडी
परीक्षार्थियों को राहत के लिए जारी की वैकल्पिक इमेल आइडी

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र :

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय ने ऑनलाइन परीक्षाओं के दौरान परीक्षार्थियों के सामने आ रही एक बड़ी समस्या का निदान कर दिया है। कुवि ने परीक्षार्थियों को राहत देने के लिए एक और वैकल्पिक इमेल आइडी जारी करने के साथ-साथ गूगल फार्म पर भी उत्तर पुस्तिका की पीडीएफ अपलोड करने की सुविधा दे दी है। अब समस्या आने पर परीक्षार्थी

इन विकल्पों का भी इस्तेमाल कर सकता है। इसके लिए कुवि ने बाकयदा सभी कालेजों को निर्देश भी जारी कर दिए

हैं कि वह इस जानकारी को जल्द से जल्द हर हाल में सभी परीक्षार्थियों तक पहुंचाएं।

यूजीसी की ओर से निर्देश जारी होने पर 10 सितंबर से कुवि की ओर से ऑनलाइन परीक्षाएं ली जा रही हैं। इन परीक्षाओं में साढ़े तीन लाख से अधिक परीक्षार्थी हिस्सा ले रहे हैं। हर दिन दो सत्रों में सुबह और शाम को ली जाने वाली परीक्षाओं में 300 से अधिक परीक्षा केंद्रों पर लाखों परीक्षार्थी बैठ रहे हैं। ऐसे में कई बार कुवि की ओर से उत्तर पुस्तिका को अपलोड करने के लिए जारी की गई इमेल आइडी दबाव बढ़ने के चलते बाउंस्ड हो जाती थी। ऐसे में एक-एक विद्यार्थी को कई बार प्रयास करने पड़ते थे। इस समस्या पर विचार करते हुए कुवि प्रशासन ने वीरवार को

दूरवर्ती और प्राइवेट परीक्षार्थियों के लिए एक और वैकल्पिक आइडी जारी कर दी है। अब इस आइडी की जानकारी जल्द से जल्द परीक्षार्थियों तक पहुंचाने के लिए कालेजों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

----

अब उत्तर पुस्तिका अपलोड करने के लिए चार विकल्प

कुवि परीक्षा नियंत्रक डा. हुकम सिंह ने बताया कि प्राइवेट और दूरवर्ती निदेशालय के परीक्षार्थियों के सामने दबाव के चलते इमेल बाउंस्ड होने की समस्या आ रही थी। अब ऐसे परीक्षार्थियों के लिए उत्तर पुस्तिका अपलोड करने के लिए चार विकल्प दे दिए गए हैं। इनमें एक इमेल आइडी केयूकेडाटएसीडाट इन पर उपलब्ध करवाई गई है, दूसरी इमेल आइडी उनके रोल नंबर पर दी गई है। इसके साथ ही तीसरी वैकल्पिक इमेल वीरवार को जारी कर दी गई है। इसके साथ ही चौथा विकल्प गूगल फार्म के लिक का दिया गया है। इसके लिए शुक्रवार को सभी कालेजों के नोडल अधिकारियों को वर्चूअल बैठक बुलाई गई है। इसमें गूगल फार्म सहित सभी जानकारी कालेजों तक पहुंचा दी जाएंगी।

chat bot
आपका साथी