मिलेनियम स्कूल के 21, 356 छात्रों ने सशस्त्र बलों को दी सलामी

जासं कुरुक्षेत्र द मिलेनियम विद्यालय ने देश के 75वें गणतंत्र दिवस समारोह से पूर्व महान वीरों

By JagranEdited By: Publish:Tue, 25 Jan 2022 08:35 PM (IST) Updated:Tue, 25 Jan 2022 08:35 PM (IST)
मिलेनियम स्कूल के 21, 356 छात्रों ने सशस्त्र बलों को दी सलामी
मिलेनियम स्कूल के 21, 356 छात्रों ने सशस्त्र बलों को दी सलामी

जासं, कुरुक्षेत्र : द मिलेनियम विद्यालय ने देश के 75वें गणतंत्र दिवस समारोह से पूर्व महान वीरों को श्रद्धांजलि अर्पित करने का एक नया तरीका अपनाया। देश के महान वीरों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए भारत के 13 शहरों में द मिलेनियम श्रृंखला के 21,356 छात्रों ने सशस्त्र बलों को सलामी दी।

प्राचार्य डा. अजय कुमार सिंह ने बताया कि छात्रों द्वारा श्रद्धांजलि के रूप में आयोजित यह कार्यक्रम ऐतिहासिक रहा। द मिलेनियम स्कूल कुरुक्षेत्र के अंतर्गत आने वाले देश भर के सभी स्कूलों के विद्यार्थियों ने सशस्त्र बलों को सलामी देते हुए एक तस्वीर सांझा की है। इन बड़ी संख्या में प्राप्त चित्रों को आजाद हिद फौज के प्रसिद्ध ध्येय गीत कदम कदम बढ़ाए जा खुशी के गीत गाए जा, साउंड ट्रैक के साथ एक आडियो-विजुअल फिल्म तैयार की है। पराक्रम दिवस पर इस अभूतपूर्व रचना को इंटरनेट मीडिया के विभिन्न मंचों के माध्यम से भारतीय जनमानस तक पहुंचाया गया। उन्होंने कहा कि देश की जनता आराम से सो सके इसके लिए रात-रातभर जागकर सीमाओं की रक्षा करने वाले सशस्त्र बलों के लिए भव्य सम्मान और श्रद्धांजलि के रूप में इस वीडियो को प्रस्तुत किया गया है।

आंगनबाड़ी वर्करों को दिया प्ले वे स्कूल का प्रशिक्षण

संवाद सहयोगी, लाडवा : गांव अंटेहड़ी के राजकीय स्कूल में बुधवार को प्रशिक्षण शिविर लगाया गया। प्रशिक्षण शिविर महिला एवं बाल विकास विभाग की तरफ से लगाया गया, जिसमें में सभी आंगनबाड़ी वर्कर तथा हेल्पर को प्ले वे स्कूल का प्रशिक्षण दिया गया। विभाग की सर्कल सुपरवाइजर सुनीता रानी ने बताया कि बच्चों का ध्यान पढ़ाई की ओर करने के लिए इस प्रकार का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। बच्चों को खेल-खेल में प्रशिक्षण दिया जा रहा है, ताकि उनका मानसिक, बौद्धिक व शारीरिक विकास किया जा सके। उन्होंने बताया कि इस मौके पर नन्ही बालिका तनु ने अपनी प्रतिभा का बेहतर प्रदर्शन किया और विभाग की ओर से बालिका दिवस पर उसे सम्मानित किया गया। इस मौके पर राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया और लड्डू बांटकर खुशी जाहिर की। इस मौके पर निर्मला, ममता, बबीता, सुनीता, उषा, सुदेश, हरदीप, किरण उपस्थित थी।

chat bot
आपका साथी