दूसरों की मंजिल के सोचे बिना, खुद भी मंजिल पाना कठिन : नेहरा

संवाद सहयोगी घरौंडा मधुबन स्थित हरियाणा पुलिस अकादमी के निदेशक योगिद्र नेहरा ने कहा

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 Aug 2020 07:13 AM (IST) Updated:Tue, 11 Aug 2020 07:13 AM (IST)
दूसरों की मंजिल के सोचे बिना, खुद भी मंजिल पाना कठिन : नेहरा
दूसरों की मंजिल के सोचे बिना, खुद भी मंजिल पाना कठिन : नेहरा

संवाद सहयोगी, घरौंडा : मधुबन स्थित हरियाणा पुलिस अकादमी के निदेशक योगिद्र नेहरा ने कहा कि सड़क उपयोगकर्ता को अन्य की मंजिल के बारे में भी सोचना चाहिए, नहीं तो खुद मंजिल पर पहुंचने में कठिनाई होगी। यदि सभी लोग प्रत्येक जीव की परवाह करने लगेंगे तो चालक का सड़क पर भी व्यवहार अच्छा होने लगेगा।

अकादमी के निदेशक सोमवार को मधुबन पुलिस अकादमी में आयोजित सड़क सुरक्षा तथा यातायात प्रबंधन विषय पर प्रशिक्षणार्थियों को संबोधित कर रहे थे। निदेशक योगिद्र नेहरा ने कहा कि सड़क काले रंग की बनी हैे लेकिन यातायात सुरक्षा के प्रति गंभीरता न होने के कारण वह रक्त से लाल हो चुकी है। दुर्घटना में होने वाली हानि राष्ट्रीय हानि है जिसमें अमूल्य जीवन के साथ-साथ राष्ट्र की संपति का भारी नुकसान होता है। उन्होंने कहा कि परिवार में कमाने वाले व्यक्ति की दुर्घटना में मृत्यु से, परिवार संकट में पड़ जाता है। इस संकट में सहायता के लिए सरकार द्वारा बीमा एवं क्षतिपूर्ति योजनाएं चलाई जा रही है। पुलिस विवेचना अधिकारी को दुर्घटना मामलों की जांच के साथ-साथ इन योजनाओं का परिवार को लाभ दिलाने का प्रयास करना चाहिए। सड़क सुरक्षा के लिए निदेशक ने कहा बाधा रहित सड़क उपलब्ध कराना पुलिस का प्रमुख कर्तव्य है जिसे गम्भीरता से निभाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि देश में हजारों की संख्या में पुलिस वाहन है और लाखों की संख्या पुलिस कर्मी है जो वाहन का प्रयोग करते है। यदि सभी सड़क पर ठीक चलने लगे तो बदलाव देखा जा सकता है। उन्होंने कहा कि हमें यातायात सुरक्षा के लिए युवाओं और बच्चों पर प्रमुखता से ध्यान देना चाहिए। ये भविष्य के चालक है। ये अच्छी तरह से सीखेंगे तो अपने माता-पिता को भी नियमों का पालन करने के लिए राजी करेंगे।

अकादमी निदेशक योगिद्र नेहरा ने चालक प्रशिक्षण कक्षाओं के लिए सुरक्षा पेटी से युक्त वाहन कुर्सियों का निर्माण कराया है। प्रशिक्षणार्थी इन कुर्सियों पर सुरक्षा पेटियां लगाकर कक्षा में भाग लेंगे। निदेशक नेहरा ने उपस्थित प्रशिक्षणार्थियों को संदेश देते हुए कहा कि यातायात नियमों का पालन करने से एक पुलिसकर्मी बेहतर पुलिसकर्मी बनता है। कार्यक्रम में उप-महानिरीक्षक शशांक आनंद, हरियाणा विजन जीरो गुरुग्राम की सारिका पांडा भट्ट ने भी सड़क एवं यातायात सुरक्षा के बारे में प्रशिक्षणार्थियों का मार्गदर्षन किया। इस अवसर पर अकादमी के जिला न्यायवादी आनंद मान, उप-जिला न्यायवादी अनीता मान, पुलिस अकादमी में प्रशिक्षण पर आए प्रोबेश्नर आइपीएस. अमित कुमार, गौरव, हेमेंद्रा कुमार मीणा, कुलदीप सिंह, सिद्धार्थ जैन, मेधा भूषण, अन्य अधिकारी तथा अकादमी स्टाफ व प्रशिक्षणार्थी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी