जल शक्ति मिशन से आमजन को जोड़ेंगे, एक्शन प्लान तैयार

जागरण संवाददाता करनाल आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत जल शक्ति मिशन को लेकर विभिन्न गतिि

By JagranEdited By: Publish:Wed, 29 Jun 2022 11:02 PM (IST) Updated:Wed, 29 Jun 2022 11:02 PM (IST)
जल शक्ति मिशन से आमजन को जोड़ेंगे, एक्शन प्लान तैयार
जल शक्ति मिशन से आमजन को जोड़ेंगे, एक्शन प्लान तैयार

जागरण संवाददाता, करनाल: आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत जल शक्ति मिशन को लेकर विभिन्न गतिविधियों से आमजन को जोड़ने के लिए एक्शन प्लान तैयार किया गया है। इनमें मुख्यत: जल संरक्षण को बढ़ावा देने वाली गतिविधियां शामिल हैं। बरसाती पानी के संचय के लिए रेन वाटर हार्वेस्टिग, पेयजल व्यर्थ न बहने देना, तालाबों का नवीनीकरण व पौधारोपण का कार्य प्रमुखता से किया जाएगा।

यह जानकारी अतिरिक्त उपायुक्त डा. वैशाली शर्मा ने जल शक्ति मिशन से जुड़े सिचाई विभाग, पंचायत विभाग, शिक्षा विभाग, वन विभाग के अधिकारियों के साथ हुई बैठक में सांझा की। उन्होंने बताया कि मानसून सीजन के दौरान अधिक से अधिक स्थानों पर पौधारोपण किया जाना चाहिए। पौधों की उपलब्धता वन विभाग की ओर से कराई जाएगी। पौधारोपण के लिए जिला शिक्षा अधिकारी एक्शन प्लान तैयार करें और जल संरक्षण को लेकर बच्चों के कम्पीटिशन करवाएं। प्रत्येक ब्लाक में अच्छा कार्य करने वाले बच्चे को यूथ आईकान बनाया जाए। मानव श्रृंखला बनाने की योजना है, इस पर भी कार्य करें।

बैठक में जिला वन अधिकारी ने बताया कि इस वर्ष शिक्षा विभाग को एक लाख 17 हजार, पंचायती राज विभाग को एक लाख 60 हजार पौधे निशुल्क वितरित किए जाने हैं। एडीसी ने वन अधिकारी को निर्देश दिए कि अन्य विभागों के साथ मिलकर तरू यात्रा निकालने तथा वन महोत्सव कार्यक्रम में अधिक से अधिक पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित करें। इसके अलावा औषधीय पौधे लगाने के लिए भी 10 अलग-अलग जगह की पहचान की जाए। पंचायती राज विभाग द्वारा तालाबों पर उत्सव मनाया जाए। 15 जुलाई को जल पंचायत का आयोजन हो और जुलाई माह के दूसरे सप्ताह में जल संवाद कार्यक्रमों का आयोजन किया जाए।

chat bot
आपका साथी