हरी-भरी होगी धरा, स्कूली बच्चे लगाएंगे 30 लाख पौधे

प्रदेश की धरा जल्द ही हरी भरी दिखाई देने लगेगी। इसके लिए शिक्षा विभाग ने पहल की है जिसके तहत 30 लाख पौधे लगाए जाएंगे। महाअभियान में स्कूली बच्चों से लेकर शिक्षकों का भी सहयोग लिया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Jul 2019 07:46 AM (IST) Updated:Wed, 24 Jul 2019 07:46 AM (IST)
हरी-भरी होगी धरा, स्कूली बच्चे लगाएंगे 30 लाख पौधे
हरी-भरी होगी धरा, स्कूली बच्चे लगाएंगे 30 लाख पौधे

जागरण संवाददाता, करनाल : प्रदेश की धरा जल्द ही हरी भरी दिखाई देने लगेगी। इसके लिए शिक्षा विभाग ने पहल की है, जिसके तहत 30 लाख पौधे लगाए जाएंगे। महाअभियान में स्कूली बच्चों से लेकर शिक्षकों का भी सहयोग लिया जाएगा। निजी स्कूल भी अपनी पूरी भागीदारी निभाएंगे। विभाग की ओर से लिए गए निर्णय के बाद सभी जिला शिक्षा अधिकारियों, मौलिक शिक्षा अधिकारियों, स्कूल मुखियाओं को आदेश जारी कर दिए गए है। इस अभियान के दौरान किए जाने वाले पौधारोपण का प्रचार सोशल मीडिया पर किया जाएगा तो वहीं इसी फोटो व वीडियो विभाग के पोर्टल भी अपलोड करनी होगी। इससे पहले कितने पौधे कहां ले लिए जाएंगे, यह पूरी रिपोट भी पोर्टल पर जारी करनी होगी। इस रिपोर्ट को पौधारोपण के कार्य के तौर पर मान्य किया जाएगा।

पौधगीरी पोर्टल पर बतानी होगी पौधों की संख्या

स्कूलों के बच्चों की संख्या के आधार पर पौधे रोपित करने होंगे। पौधगीरी पोर्टल पर स्कूल प्रबंधन व संबंधित अधिकारी की ओर से पौधगीरी पोर्टल पर रोपित किए गए पौधों की संख्या बतानी होगी, जिसके बाद ही मोबाइल एप पर जियो टैगिग संभव हो पाएगा। अभियान की निगरानी जिला शिक्षा अधिकारी से लेकर समग्र शिक्षा जिला परियोजना संयोजक व सहायक परियोजना संयोजक करेंगे। पिछले वर्ष लगाए गए पौधों की भी जियो टैगिग करनी होगी।

पोर्टल व जियो टैगिग की दी जाएगी ट्रेनिग

पौधारोपण कार्यक्रम को लेकर विभाग की ओर से वीडियो कांफ्रेंसिग कर जहां अधिकारियों को जानकारी देते हुए निर्देशित किया जाएगा वहीं एजूसेट के माध्यम से विद्यालय स्तर पर भी शिक्षकों को ट्रेनिग दी जाएगी। इसके लिए सोमवार व मंगलवार को विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

होंगी विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं

अभियान के दौरान स्कूलों में पौधारोपण से संबंधित विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं कराई जाएंगी वहीं नुक्कड़ नाटक आदि के माध्यम से अन्य विद्यार्थियों व आम लोगों को भी पौधारोपण के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

सभी स्कूल अधिकारियों व स्कूल मुखियाओं को दिए निर्देश : डीईओ

जिला शिक्षा अधिकारी राजपाल सिंह ने बताया कि विभाग के निर्णय से सभी संबंधित अधिकारियों व स्कूल मुखियाओं को अवगत कराते हुए दिशा- निर्देश दे दिए हैं। आम व्यक्ति को भी पौधारोपण कर अपना सहयोग करना चाहिए।

chat bot
आपका साथी