वेलेंटाइन डे का खुमार, गुलाब और गिफ्ट देकर किया प्रेम का इजहार

प्रेमी और दोस्तों के लिए बृहस्पतिवार को दिन बेहद खास था। होता भी क्यों न। वेलेंटाइन वीक का सबसे प्रमुख दिन वेलेंटाइन डे जो था। हर किसी ने इस दिन को अपने अंदाज में मनाया। दिनभर रेस्टोरेंट और मॉल में युवा खड़े दिखाई दिए। क्लब मार्केट में भी दिन की अलग ही रौनक थी। हालांकि शाम तक चली बरसात ने कई लोगों के दिन के प्रोग्राम को रात में चेंज कर दिया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 15 Feb 2019 01:43 AM (IST) Updated:Fri, 15 Feb 2019 01:43 AM (IST)
वेलेंटाइन डे का खुमार, गुलाब और गिफ्ट देकर किया प्रेम का इजहार
वेलेंटाइन डे का खुमार, गुलाब और गिफ्ट देकर किया प्रेम का इजहार

जागरण संवाददाता, करनाल : प्रेमी और दोस्तों के लिए बृहस्पतिवार को दिन बेहद खास था। होता भी क्यों न। वेलेंटाइन वीक का सबसे प्रमुख दिन वेलेंटाइन डे जो था। हर किसी ने इस दिन को अपने अंदाज में मनाया। दिनभर रेस्टोरेंट और मॉल में युवा खड़े दिखाई दिए। क्लब मार्केट में भी दिन की अलग ही रौनक थी। हालांकि शाम तक चली बरसात ने कई लोगों के दिन के प्रोग्राम को रात में चेंज कर दिया। किसी ने गुलाब देकर तो किसी ने अपने फ्रेंड को गिफ्ट देकर इस दिवस को मनाया। इधर, वेलेंटाइन डे को लेकर मोबाइल और फोन के जरिए एक दूसरे को बधाई देने का सिलसिला भी जारी रहा। गिफ्ट की दुकानों पर भी लोगों की काफी भीड़ रही। कहीं, प्रेमी अपनी प्रेमिका को गुलाब देकर प्यार का इजहार किया तो, वहीं, दूसरी ओर प्रेमिका ने भी बुके ग्री¨टग देकर इस दिवस को मनाया। इसके अलावा कई युवाओं ने चॉकलेट एक दूसरे को देकर भी इस स्पेशल दिन को यादगार बनाया।

सात दिन से सिर चढ़कर बोल रहा वेलेंटाइन वीक का खुमार

वेलेंटाइन-डे से सात दिन पहले से ही प्यार करने वाले अलग अलग दिन के रूप में इसको मनाते हैं। इसमें रोज डे, प्रपोज डे, चॉकलेट डे, टेडी डे, प्रॉमिस डे, हग डे और किस डे होता है। अंत में वेलेंटाइन डे मनाया जाता है। किसी को अपने दिल की बात बोलनी होती है, तो वह इस वीक का इंतजार करता है और रोज डे के दिन गुलाब देकर दोस्ती की शुरुआत करता है।

इसलिए खास है यह दिन

वेलेंटाइन वीक सप्ताह का आखिरी और खास दिन होता है। इस दिन सभी एक दूसरे को रोज देकर अपने प्यार का इजहार करते हैं। महंगे गिफ्ट तो हर कोई देता है, लेकिन अगर आप गुलाब देकर अपने प्यार का इजहार करते हैं तो उसकी बात ही अलग होती है। हर व्यक्ति समाज में कई रिश्तों से जुड़ा हुआ है। यह दिन हमें मौका देता है कि हम अपनी प्रेमी, भाई, बहन या दोस्त को रोज देकर इस रिश्ते में ताजगी भर सकते हैं। इसी तरह गुलाब के अनेक रंगों में फूल भी अपना विशेष महत्व लिए हुए हैं। गुलाब का फोटो

दोगुने रेट में बिका गुलाब

वेलेंटाइन डे के दिन गुलाब फूल का रेट सीधे दोगुना हो गया। आम दिनों में 20 रुपये में बिकने वाला रेड रोज 40 से 50 रुपये प्रति कलम बिका। फूल दुकानों में दिनभर खरीदार आते रहे। वहीं बुके के अलावा चॉकलेट गिफ्ट की भी लोगों ने खूब खरीदारी की। मार्केट में तरह-तरह के आकर्षक गिफ्टों ने लोगों को आकर्षित किया।

chat bot
आपका साथी