संपर्क स्मार्टशाला में गणित अध्यापक को ईजी टी¨चग की ट्रे¨नग

स्टूडेंट्स के कैचअप प्रोग्राम के बाद अब शिक्षा विभाग टीचर्स के लिए भी एक नया प्रोग्राम चलाने जा रहा है। संपर्क स्मार्टशाला कार्यक्रम में प्रदेश के स्कूलों में कार्यरत गणित अध्यापकों को विषय की आसान टी¨चग के लिए ट्रे¨नग दी जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 05 May 2018 06:35 AM (IST) Updated:Sat, 05 May 2018 06:35 AM (IST)
संपर्क स्मार्टशाला में गणित अध्यापक को ईजी टी¨चग की ट्रे¨नग
संपर्क स्मार्टशाला में गणित अध्यापक को ईजी टी¨चग की ट्रे¨नग

जागरण संवाददाता, करनाल : स्टूडेंट्स के कैचअप प्रोग्राम के बाद अब शिक्षा विभाग टीचर्स के लिए भी एक नया प्रोग्राम चलाने जा रहा है। संपर्क स्मार्टशाला कार्यक्रम में प्रदेश के स्कूलों में कार्यरत गणित अध्यापकों को विषय की आसान टी¨चग के लिए ट्रे¨नग दी जाएगी। शिक्षा विभाग संपर्क फाउंडेशन कंपनी के साथ मिलकर यह प्रोग्राम पहली और दूसरी क्लास को पढ़ाने वाले टीचर्स के लिए ही आयोजित कर रहा है।

छोटे बच्चों को गणित के फार्मूले बोझिल न लगें, यही इस प्रोग्राम का मुख्य उद्देश्य है। 9 मई से शुरू होने वाले इस प्रोग्राम में शिक्षक को आसान, रुचिकर व एक्टीविटी बेस्ड बनाने की ट्रे¨नग दी जाएगी। जिले के छह ब्लॉकों के 488 प्राथमिक स्कूलों के कार्यरत 975 गणित शिक्षक कार्यरत हैं। जिन्हें ब्लॉक वाइज कुल 24 बैच में ट्रे¨नग दी जाएगी।

मैथ किट कैसे होगी यूज इसकी भी मिलेगी ट्रे¨नग

प्रोग्राम से पहले प्रदेश के सभी जिलों में स्कूलों के लिए मैथ किट्स पहले ही भेज दी गई थी। इन किट्स का टी¨चग में इस्तेमाल क्या है और कैसे इसे करना है? इसकी भी टीचर्स को जानकारी दी जाएगी। इसी किट के यूज से ही मैथ को एक्टीविटी बेस्ड बनाया जाएगा।

दोनों कक्षाओं के टीचर्स की अलग-अलग दिन होगी ट्रे¨नग

पहली और दूसरी क्लास के टीचर्स ही ट्रे¨नग प्रोग्राम में हिस्सा ले सकते हैं। दोनों टीचर्स की ट्रे¨नग अलग-अलग दिन होगी। एक बैच में 40 टीचर्स को ही शामिल किया जाएगा। ट्रे¨नग के लिए स्कूलों का चयन बीईओ की ओर से किया जाएगा। ट्रे¨नग सेंटर की जानकारी टीचर्स को लैटर के माध्यम से एक दिन पहले तक भेज दी जाएगी। इसका शेड्यूल तैयार हो चुका है। रविवार के दिन ट्रे¨नग नहीं होगी। यह है संपर्क स्मार्टशाला का शेड्यूल

ब्लॉक स्कूल टीचर्स कुल बैच इस दिन होगी ट्रे¨नग

असंध 63 126 3 26 से 29 मई

घरौंडा 69 138 3 29 से 31 मई

इंद्री 102 204 5 23 से 28 मई

करनाल 106 212 5 14 से 18 मई

नीलोखेड़ी 89 178 4 9 से 12 मई

नि¨सग 59 118 3 19 से 22 मई फोटो---32 नंबर है।

वर्जन-

मैथ टी¨चग को आसान बनाने के लिए शिक्षा विभाग संपर्क स्मार्टशाला प्रोग्राम शुरू करने जा रहा है। प्रदेश में 9 से 31 मई तक ट्रे¨नग प्रोग्राम चलेगा। पहली और दूसरी क्लास के टीचर्स ही हिस्सा लेंगे।

मोहन लाल मुंजाल, गणित विशेषज्ञ, करनाल।

chat bot
आपका साथी