फायदे का सौदा साबित हो रही है टमाटर की फसल

किसानों को टमाटर से अच्छी आमदन हो रही है। कुछ लोगों ने जमींदारों की जमीन ठेके पर लेकर टमाटर लगा रखे है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 May 2019 07:43 AM (IST) Updated:Sun, 05 May 2019 07:43 AM (IST)
फायदे का सौदा साबित हो रही है टमाटर की फसल
फायदे का सौदा साबित हो रही है टमाटर की फसल

संवाद सहयोगी, इंद्री : छोटी जोत के किसानों के लिए टमाटर की फसल फायदे का सौदा साबित हो रही है। आजकल किसानों को टमाटर से अच्छी आमदन हो रही है। कुछ लोगों ने जमींदारों की जमीन ठेके पर लेकर टमाटर लगा रखे हैं। जिन किसानों ने जनवरी में टमाटर की पौध लगाई थी। वह टमाटर इन दिनों सब्जी मंडियों में पहुंच रहा है। टमाटर से भरी कैरेट करीब 500 रुपये से ज्यादा में करनाल सब्जी मंडी में भी बिक रही है।

क्षेत्र में किसानों ने टमाटर की फसल लगा रखी है और वह टमाटर अब तोड़े जा रहे हैं। किसान टमाटरों को करनाल, यमुनानगर व दिल्ली आदि की सब्जी मंडियों में बेचने जाते हैं। क्षेत्र के बीबीपुर जाटान में किसान रोशनलाल ने भी कई एकड़ में टमाटर लगाए हैं और वह टमाटर करनाल सब्जी मंडी में बेच रहा है।

रोशनलाल ने बताया कि उसने एक खेत के अंदर जनवरी की शुरुआत में टमाटर की पौध लगाई थी और अब वह टमाटर तोड़े जा रहे हैं। उसके बीवी-बच्चे भी खेत के काम में मदद करते हैं। उसने एक किसान से खेत आधे हिस्से पर लिया हुआ है जिसमें पूरे खर्च व आमदन के दो हिस्से होते हैं और एक हिस्सा उसका होता है। आजकल टमाटर तोड़कर करनाल सब्जी मंडी में बेचने जाता है। दाम अच्छे मिल रहे हैं। 500 रुपये से ज्यादा में एक कैरेट टमाटर बिक रहे हैं। यदि फसल अच्छी खड़ी है तो एक एकड़ में 1000-1200 कैरेट टमाटर निकल जाते हैं और फसल कमजोर है तो भी 500 से 700 कैरेट टमाटर निकल जाते हैं। प्रति एकड़ पर 50-60 हजार रुपये तक खर्चा भी आ जाता है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी