विद्यार्थियों को बेहतर करियर के टिप्स, विज्ञान व गणित अपनाने पर जोर

संवाद सहयोगी घरौंडा कैमला गांव के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में माध्यमिक शिक्षा के

By JagranEdited By: Publish:Mon, 22 Nov 2021 11:11 PM (IST) Updated:Mon, 22 Nov 2021 11:11 PM (IST)
विद्यार्थियों को बेहतर करियर के टिप्स, विज्ञान व गणित अपनाने पर जोर
विद्यार्थियों को बेहतर करियर के टिप्स, विज्ञान व गणित अपनाने पर जोर

संवाद सहयोगी, घरौंडा : कैमला गांव के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में माध्यमिक शिक्षा के बाद विज्ञान व गणित विषय के प्रति छात्रों को प्रेरित किया गया। करनाल राजकीय कालेज के प्रोफेसरों ने छात्रों का मार्गदर्शन करते हुए 10वीं के बाद विज्ञान व गणित विषय अपनाने के लिए प्रेरित किया।

इस दौरान छात्रों से विज्ञान स्ट्रीम से जुड़ी कैरियर गाइडलाइंस की विस्तृत जानकारी सांझा की गई। उन्होंने कहा कि विज्ञान व गणित को लेकर छात्रों में फोबिया बना हुआ है। इसी फोबिया को दूर करने की जरूरत है। शिक्षा के क्षेत्र में छात्रों की नींव मजबूत करने के लिए सरकार ने मानिटरिग व मेंटरिग कार्यक्रम शुरू किया है। कालेज के प्रोफेसरों द्वारा कैमला सरकारी स्कूल के कक्षा नौ व 10 के छात्रों को सेकेंडरी एजुकेशन के बाद हायर एजुकेशन स्ट्रीम की जानकारी दी जा रही है। साथ ही क्विज कंपीटिशन के माध्यम से छात्रों की बौद्धिक क्षमता की जांच की जा रही है। इसी के अनुसार 11वीं कक्षा में साइंस, कामर्स या फिर आर्ट संकाय लेने की सलाह दी जा रही है।

राजकीय कालेज के मैथेमेटिक्स प्रोफेसर संजीव गिरी तथा साइंस प्रोफेसर सुभाष चंद ने बताया कि 10वीं पास करने के बाद 11वीं कक्षा में कौन सी स्ट्रीम लें, इसे लेकर छात्रों में असमंजस की स्थिति रहती है। सही सलाह ना मिलने के कारण बच्चा किसी भी संकाय को चुन लेता है और बाद में उसे पछताना पड़ता है। दूसरा साइंस स्ट्रीम व गणित जैसे विषयों से भी छात्र दूर भागता है। यही कारण है कि विज्ञान संकाय में छात्रों की संख्या बहुत कम रहती है। साइंस और मैथ के विषय में छात्रों में जो डर बना हुआ है वह बाहर निकालने की जरूरत है। बताने की जरूरत है कि बच्चा साइंस स्ट्रीम लेकर किस तरह से अपना कैरियर बना सकता है।

------बाक्स-----

क्विज में दीपांशु रहा प्रथम

कार्यक्रम के दौरान साइंस व मैथ विषय से संबंधित क्विज भी रखी गई। 9वीं व 10वीं कक्षा के छात्र-छात्राओं ने इसमें हिस्सा लिया। कंपीटिशन में 10वीं के दीपांशु ने प्रथम स्थान, स्नेहा ने दूसरा व नौंवी कक्षा के रोहित ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। सभी विजेताओं को स्कूल प्रिसिपल ओमप्रकाश द्वारा सम्मानित किया गया। इस मौके पर उपासना शर्मा, राजकुमार, मीनाक्षी अरोड़ा, सुखदेव शर्मा मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी