जेबीटी भर्ती की मांग को लेकर शिक्षकों ने प्रदर्शन कर सीएम को सौंपा ज्ञापन

शिक्षा विभाग में जेबीटी के करीब 9 हजार रिक्त पदों पर रेगुलर भर्ती के लिए शिक्षकों ने करनाल में मुख्यमंत्री को ज्ञापन सौंपा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 26 Dec 2018 12:06 PM (IST) Updated:Wed, 26 Dec 2018 12:06 PM (IST)
जेबीटी भर्ती की मांग को लेकर शिक्षकों ने प्रदर्शन कर सीएम को सौंपा ज्ञापन
जेबीटी भर्ती की मांग को लेकर शिक्षकों ने प्रदर्शन कर सीएम को सौंपा ज्ञापन

जागरण संवाददाता, करनाल : शिक्षा विभाग में जेबीटी के करीब 9 हजार रिक्त पदों पर रेगुलर जेबीटी शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया को शुरू करने की मांग को लेकर शिक्षकों ने प्रदर्शन किया। जेबीटी एचटेट पास एसोसिएशन के बैनर तले मंगलवार को सेक्टर-12 में हुए प्रदर्शन की अध्यक्षता प्रदेशाध्यक्ष राजेश पाल ने की। शिक्षकों ने नियमित भर्ती की मांग को लेकर जमकर नारेबाजी की। इसके बाद पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में सीएम मनोहर लाल से मुलाकात कर उन्होंने मांगों का ज्ञापन सौंपा। सीएम ने जल्द ही भर्ती प्रक्रिया शुरू करने का आश्वासन दिया। राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ ने भी नियमित जेबीटी भर्ती की प्रक्रिया शुरू करने की मांग का समर्थन किया।

एसोसिएशन के प्रदेशाध्यक्ष राजेश पाल ने कहा कि प्रदेश में हजारों उम्मीदवारों ने मेहनत से ये पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण की हुई है, लेकिन सरकार द्वारा वर्ष 2012 के बाद अभी तक रेगुलर जेबीटी भर्ती का कोई विज्ञापन ही नहीं निकाला गया। जिसके कारण उनके पात्रता पास सर्टिफिकेट अपनी पांच साल की वैधता अवधि खत्म होने के कारण रद्दी के टुकड़े में तब्दील हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि सरकार ने एचटेट प्रमाण पत्र की वैधता की अवधि सिर्फ 5 साल ही निर्धारित की हुई है और जबकि पिछले 6 साल में नियमित जेबीटी भर्ती का कोई विज्ञापन ही जारी नहीं हुआ। भाजपा सरकार द्वारा सत्ता में आने के बाद उन्हें भर्ती का कोई अवसर ही नहीं दिया गया है। अधिकांश उम्मीदवार बिना किसी भर्ती में आवेदन का मौका मिले ही ओवरएज होने की कगार पर पहुंच गए हैं और मानसिक एवं आर्थिक रूप से परेशान है।

chat bot
आपका साथी