शिक्षक दिवस पर डॉ. राधा कृष्णन के जीवन पर डाला प्रकाश

जागरण संवाददाता, करनाल : राजकीय प्राथमिक पाठशाला माडल टाउन के प्रांगण में शिक्षक दिवस ध

By Edited By: Publish:Mon, 05 Sep 2016 08:18 PM (IST) Updated:Mon, 05 Sep 2016 08:18 PM (IST)
शिक्षक दिवस पर डॉ. राधा कृष्णन के जीवन पर डाला प्रकाश

जागरण संवाददाता, करनाल : राजकीय प्राथमिक पाठशाला माडल टाउन के प्रांगण में शिक्षक दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर स्कूल की पूर्व ¨प्रसिपल निर्मल जटैन ने मुख्यातिथि के तौर पर शिरकत की। उन्होंने डा. राधा कृष्णन के चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम की शुरूआत की। कार्यक्रम में मुख्य मौलिक अध्यापक ऋषिपाल शास्त्री, अध्यापिका रश्मि, विजय, संतोष व शीला ने बच्चों को शिक्षक दिवस के बारे में विस्तार से बताया। इस अवसर पर मुख्य शिक्षक हंसराज ने आए हुए अतिथियों का स्वागत किया तथा बच्चों को हाथों और दांतो की सफाई के बारे में भी विस्तार से बताया। इस मौके पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए, यह कार्यक्रम में विद्यालय में शिक्षण प्रशिक्षण हेतू आई हुई छात्रा-अध्यापिकाओं द्वारा तैयार करवाया गया था।

शिक्षक समृद्ध परिवेश निर्माण में निभाता है अहम भूमिका : चौहान

करनाल : निगदू स्थित एंथम इंटरनेशनल स्कूल के चेयरमैन एसपी चौहान ने कहा कि शिक्षक स य एवं समृद्ध परिवेश के निर्माण में अहम भूमिका निभाता है। एक शिक्षक द्वारा दी गई शिक्षा से बच्चे किसी देश का भविष्य बनते हैं। उस प्रगतिशील देश के कर्णधार बनते हैं। ऋषि विशिष्ठ, विश्वामित्र, परशुराम, गुरु रामदास, आचार्य चाणक्य जैसी महान शक्तियों ने देश को चरम सीमा पर पहुंचाने का कार्य कर हम सबको एक अच्छे शिक्षक की भूमिका निभाने की विशेष प्रेरणा प्रदान की है। स्कूल में अध्यापक दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में बोलते हुए एसपी चौहान ने यह विचार रखे। इस अवसर पर अध्यापकों को सम्मानित कर उनके द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना की गई।

प्रणामी स्कूल के बच्चों ने हर्षोल्लास से मनाया शिक्षक दिवस

करनाल : मॉडल टाऊन स्थित श्री कृष्ण प्रणाली पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल के प्रांगण में शिक्षक दिवस बहुत ही हर्षोल्लास से मनाया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ डॉ. राधाकृष्णन की मूर्ति के समक्ष स्कूल की प्रधनाचार्य सुनीता बजाज द्वारा ज्योति प्रज्ज्वलन से किया गया। इस कार्यक्रम में बच्चों ने कविता, भाषण, प्रेरणास्पद लघु वाटिका तथा फनी डांस के द्वारा सबको मंत्र मुग्ध कर दिया।

शिक्षक दिवस पर किया पौधरोपण

करनाल : शिक्षक दिवस के अवसर पर स्वीफ्ट इंटरनेशनल स्कूल बीबीपुर जाटान में पौधारोपण करके कार्यक्रम की शुरूआत की। स्कूल के चेयरमैन र¨वद्र शर्मा ने दैनिक जागरण के पौधारोपण मिशन एक करोड़ को खूब सराहा और इस सहयोग के लिए वह प्रयासरत रहेंगे। इस अवसर पर प्रधानाचार्य श्रवण, राजेश और गांव के सरपंच व पंच और स्कूल का स्टाफ उपस्थित था। र¨वद्र ने अपने स्कूल और आस-पास के स्कूलों में 21000 पौधे लगाने का संकल्प किया। उन्होंने डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन स्वतंत्र देश के प्रथम उपराष्ट्रपति और द्वितीय राष्ट्रपति बने। उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में बहुत योगदान दिया।

chat bot
आपका साथी