हम सबसे सुंदर ग्रह के निवासी : डॉ ़ प्रमोद चंद्र शर्मा

दयाल सिंह कॉलेज करनाल मे जीव विज्ञान समिति एवं पर्यावरण क्लब के संयुक्त तत्वावधान में दीवान आनंद कुमार मैमोरियल राज्यस्तरीय पर्यावरण प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता और पोस्टर मेकिग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें केंद्रीय मृदा लवणता अनुसंधान संस्थान के निदेशक डॉ. पीसी शर्मा ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 29 Feb 2020 06:05 AM (IST) Updated:Sat, 29 Feb 2020 06:05 AM (IST)
हम सबसे सुंदर ग्रह के निवासी : डॉ ़ प्रमोद चंद्र शर्मा
हम सबसे सुंदर ग्रह के निवासी : डॉ ़ प्रमोद चंद्र शर्मा

केंद्रीय मृदा लवतणता अनुसंधान संस्थान के निदेशक डॉ. पीसी शर्मा ने की शिरकत

जागरण संवाददाता, करनाल :

दयाल सिंह कॉलेज करनाल मे जीव विज्ञान समिति एवं पर्यावरण क्लब के संयुक्त तत्वावधान में दीवान आनंद कुमार मैमोरियल राज्यस्तरीय पर्यावरण प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता और पोस्टर मेकिग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें केंद्रीय मृदा लवणता अनुसंधान संस्थान के निदेशक डॉ. पीसी शर्मा ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। डॉ. ब्रिगेडियर एनके भंडारी सदस्य दयाल सिंह कॉलेज गवर्निंग बॉडी मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

प्राचार्य डॉ. चंद्रशेखर भारद्वाज ने पुष्पगुच्छ देकर अतिथियों का स्वागत किया। सभी अतिथियों ने दीप प्रज्वलित कर ज्ञान की देवी सरस्वती की आराधना कर दीवान आनंद कुमार के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की। कॉलेज प्राचार्य ने दीवान आनंद कुमार का परिचय देते हुए बताया कि शिक्षा से वह एक वैज्ञानिक और न्यायविज्ञानी, व्यवसाय से ज्ञानी और शैक्षिक प्रशासक और विचार एवं कर्म से सुधारवादी और परोपकारवादी व्यक्ति थे। मुख्यातिथि डॉ. प्रमोद चंद्र शर्मा ने कहा कि कि हम सबसे सुंदर ग्रह के निवासी हैं, क्योंकि यह धरती हरियाली से युक्त और आकर्षक है। इसलिए हमें पर्यावरण और प्रकृति को नुकसान नही पहुंचाना चाहिए। ग्लोबल वार्मिंग के प्रभाव के कारण वर्षा की अवधि तथा स्थानिक प्रतिरूप में भी परिवर्तन हुआ है। उन्होंने हरियाणा राज्य में लगातार गिरते भू-जल स्तर पर चिता व्यक्त करते हुए जल संरक्षण के विभिन्न उपायों को अपनाने का आह्वान किया। ब्रिगेडियर एनके भंडारी ने कहा कि परिणाम कुछ भी रहे, हौसला रखना चाहिए। क्विज मास्टर डॉ. संजीव शर्मा ने बताया कि प्रतियोगिता में भाग लेने कुल 11 टीमें आई थी। उनमें से 6 टीमों का चयन लघु परीक्षा के आधार पर किया गया। वक्ताओं ने डॉ. वीके गोयल, प्रो. संजय शर्मा, डॉ. आरसी सैनी, डॉ. संजीव शर्मा, डॉ. श्वेता यादव और डॉ. अदिति श्रेया बाली को सफल आयोजन के लिए बधाई दी।

chat bot
आपका साथी