नियमित योग अच्छा है दिल की सेहत के लिए, मैं भी करता हूं आप भी आज से शुरू किजिये : डॉ. त्रेहन

देश के प्रसिद्ध हार्ट सर्जन डॉ. नरेश त्रेहन ने कहा कि नियमित योग दिल को मजबूत रखने का सबसे अचूक रामबाण उपाय है। यदि आप खानपान में थोड़ी ऐहतियात बरत लें, थोड़ी एक्सरसाइज और योग कर लें, फिर देखिए 55 की उम्र में भी दिल 35 साल के युवा की तरह मजबूत रहेगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 Sep 2018 08:25 PM (IST) Updated:Sat, 08 Sep 2018 01:24 AM (IST)
नियमित योग अच्छा है दिल की सेहत के लिए, मैं भी करता हूं आप भी आज से शुरू किजिये : डॉ. त्रेहन
नियमित योग अच्छा है दिल की सेहत के लिए, मैं भी करता हूं आप भी आज से शुरू किजिये : डॉ. त्रेहन

जागरण संवाददाता, करनाल : देश के प्रसिद्ध हार्ट सर्जन डॉ. नरेश त्रेहन ने कहा कि नियमित योग दिल को मजबूत रखने का सबसे अचूक रामबाण उपाय है। यदि आप खानपान में थोड़ी ऐहतियात बरत लें, थोड़ी एक्सरसाइज और योग कर लें, फिर देखिए 55 की उम्र में भी दिल 35 साल के युवा की तरह मजबूत रहेगा।

डॉक्टर त्रेहन शुक्रवार को अमृतधारा अस्पताल में अत्याधुनिक कार्डियेक केयर सेंटर का उद्घाटन करने के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने बताया कि दिल की बीमारी अब युवाओं में भी बढ़ रही है। खास तौर पर युवा प्रोफेशनल जिन पर काम का तनाव है, उन्हें भी कई तरह की बीमारियों ने घेर रखा है।

उन्होंने कहा कि दिल की बीमारियों के बारे में जहां आधुनिक इलाज की जरूरत है, इसके साथ-साथ लोगों में जागरूकता भी लाना जरूरी है। जिन परिवारों में बड़े बुजुर्ग, माता-पिता या अन्य पूर्वज हृदय रोग का शिकार रहे हैं, उनके युवाओं में भी यह समस्या तेजी से बढ़ रही है। इस दौरान डॉ. त्रेहन ने हृदय रोगियों की सेवा में एडवांस कार्डियक केयर एंबुलेंस को भी झंडी दिखाकर रवाना किया।

उन्होंने कहा कि एंबुलेंस नवीनतम तकनीक से लैस है और रोगियों के लिए 24 घंटे उपलब्ध होगी। इस मौके पर मेदांता अस्पताल में इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी के वरिष्ठ निदेशक डॉ. रजनीश कपूर, अमृतधारा अस्पताल के प्रबंध निदेशक डॉ. राजीव गुप्ता, और डॉ. अमृतधारा अस्पताल में कार्डियोलॉजिस्ट मयंक गोयल भी उपस्थित थे।

करनाल में हार्ट केयर सेंटर के अध्यक्ष डॉ. राजनीश कपूर ने कहा कि यह स्पेशियलिटी सेंटर एंजियोग्राफी, एंजियोप्लास्टी, वाल्वुलर सर्जरी करने और पेसमेकर लगाने के लिए बेहतरीन तरीके से सुसज्जित है।

डॉ. राजीव गुप्ता ने कहा कि हमारा नया कार्डियोवेस्कुलर सेंटर हमें अपने क्षेत्र और उससे परे भी मरीजों के लिए उन्नत, जीवन को बदलने वाली देखभाल की सुविधा प्रदान करने में सक्षम बनाएगा।

chat bot
आपका साथी