सूर्य नमस्कार का अभ्यास संपूर्ण योगाभ्यास

मेरा मिशन स्वस्थ करनाल के तहत योग को जन-जन तक पहुंचाने की मुहिम के साथ योग कक्षाएं योग शिक्षक दिनेश गुलाटी की ओर से चलाई जा रही हैं। दिनेश का कहना है कि शरीर स्वस्थ होने से मन और आत्मा भी स्वस्थ होती है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Jul 2019 08:47 AM (IST) Updated:Sun, 28 Jul 2019 08:47 AM (IST)
सूर्य नमस्कार का अभ्यास संपूर्ण योगाभ्यास
सूर्य नमस्कार का अभ्यास संपूर्ण योगाभ्यास

जागरण संवाददाता, करनाल : मेरा मिशन स्वस्थ करनाल के तहत योग को जन-जन तक पहुंचाने की मुहिम के साथ योग कक्षाएं योग शिक्षक दिनेश गुलाटी की ओर से चलाई जा रही हैं। दिनेश का कहना है कि शरीर स्वस्थ होने से मन और आत्मा भी स्वस्थ होती है। स्वस्थ रहने और शरीर में संतुलन को बनाए रखने के लिए योग सबसे अच्छा साधन है।

फव्वारा पार्क योग कक्षा में शिवानी कांबोज ने सूक्ष्म व्यायाम, आसन, सूर्य नमस्कार का विधिपूर्वक अभ्यास कराया और विभिन्न प्रणायाम, कपालभाति तथा अनुलोम विलोम कराया।

दिनेश गुलाटी ने कहा कि सूर्य नमस्कार सभी योगासनों में श्रेष्ठ है। सूर्य नमस्कार के फायदों और महत्व के बारे में बताया कि सूर्य नमस्कार करने के दौरान ब्रह्मांड से शरीर को ऊर्जा मिलती है जो शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद है। केवल सूर्य नमस्कार का अभ्यास ही संपूर्ण योगाभ्यास का लाभ दिलाने में समर्थ है और इससे उच्च रक्तचाप, मोटापा, पाचन तंत्र, कई बीमारियों से राहत मिलती है। अन्य कक्षाओं में जितेंद्र गुप्ता, राधिका भाटिया ने अभ्यास करवाया। इन कक्षाओं में नवीन संदूजा, नीलम बठला, निधि गुप्ता, आरती बैजल, राजीव बैजल, महक जोत, सुरेश पुनिया, राघव सिगला, गोकुल किशोर व अंजू गुप्ता मौजूद रही।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी