स्कूलों में भेजे फोर्टिफाइड आटे की पहली खेप में निकले कीड़े

सरकारी स्कूलों में पहली बार गेहूं की बजाय आटा भेजा गया है। हैफेड द्वारा तैयार किया गया यह फोर्टिफाइड आटा दस व बीस किलो की थैलियों में है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 18 Sep 2019 09:26 AM (IST) Updated:Thu, 19 Sep 2019 06:38 AM (IST)
स्कूलों में भेजे फोर्टिफाइड आटे की पहली खेप में निकले कीड़े
स्कूलों में भेजे फोर्टिफाइड आटे की पहली खेप में निकले कीड़े

संवाद सहयोगी, घरौंडा : सरकारी स्कूलों में हैफेड की ओर से बच्चों के लिए भेजे गए फोर्टिफाइड आटे की पहली खेप खाने लायक नहीं है। मिड-डे-मील के लिए भेजे गए आटे की थैलियों में कीड़े मिले हैं। अध्यापकों ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को खराब आटे की शिकायत भेज दी है।

सरकारी स्कूलों में पहली बार गेहूं की बजाय आटा भेजा गया है। हैफेड द्वारा तैयार किया गया यह फोर्टिफाइड आटा दस व बीस किलो की थैलियों में है। सरकार और हैफेड की तरफ से आटे की पौष्टिकता को लेकर बड़े-बड़े दावे किए गए हैं। लेकिन इस आटे में कीड़े मिलने से इसकी गुणवत्ता की पोल खुल गई है। घरौंडा खंड के छह से अधिक स्कूलों में भेजी गई आटे की थैलियों में कीड़े दौड़ रहे हैं। अध्यापकों ने बच्चों के इसे आटे का इस्तेमाल करने से इंकार कर दिया है।

141 किलो आटा खराब

बीती 26 अगस्त को असंध कॉ-ओपरेटिव मार्केटिग सोसाइटी की ओर से फोर्टिफाइड आटे की सप्लाई स्कूलों में दी गई थी। राजकीय उच्च विद्यालय पूंडरी में भेजे गए 230 किलोग्राम आटे में से करीब 141 किलो खराब पाया गया है। राजकीय कन्या उच्च विद्यालय स्टौंडी में 140 किलो आटा कीड़े युक्त मिला है। प्राथमिक पाठशाला पीर बडौली में करीब 78 व अराईपुरा गांव की पाठशाला में भेजी गई 20 किलोग्राम की थैली में कीड़े पाए गए हैं। इसी तरह गांव चौरा की प्राथमिक पाठशाला में भेजे गए आटे में भी कीड़े मिले हैं। संबंधित स्कूलों के इंचार्ज ने मिड-डे-मील में इस खराब आटे का प्रयोग रोक दिया है। स्कूलों में भेजी की आटे की थैलियों पर उत्पादन तिथि 14 अगस्त दर्शाई गई है जबकि एक्सपायरी डेट 13 अक्टूबर अंकित है।

--------------

सरकारी स्कूलों में मिड-डे-मील के लिए आटा सरकारी मिल से भेजा गया है। आटे की क्वालिटी में कोई कमी नहीं है, मौसम में नमी के कारण कीड़े पैदा हो जाते हैं। इस बारे में कोई शिकायत मिलेगी तो आटे को बदल दिया जाएगा।

-डॉ. मदन पोसवाल डीएम हैफेड, करनाल

chat bot
आपका साथी