डेंगू बरपा रहा कहर, लगातार बढ़ रहे मामले

जिले में डेंगू लगातार कहर बरपा रहा है। आलम यह है कि शहर से लेकर गांव देह

By JagranEdited By: Publish:Sun, 03 Oct 2021 01:25 AM (IST) Updated:Sun, 03 Oct 2021 01:25 AM (IST)
डेंगू बरपा रहा कहर, लगातार बढ़ रहे मामले
डेंगू बरपा रहा कहर, लगातार बढ़ रहे मामले

करनाल: जिले में डेंगू लगातार कहर बरपा रहा है। आलम यह है कि शहर से लेकर गांव देहात तक चारों तरफ इसके मामले सामने आ रहे हैं। सार्वजनिक स्थानों पर भी डेंगू बढ़ रहा है, लेकिन प्रशासन पूरी तरह इस तरफ ध्यान देने को तैयार नहीं है। अब तक एक माह में नौ पाजिटिव और कुल 12 से अधिक केस आने के साथ ही आम लोगों की चिता में कई गुना इजाफा हो चुका है। इसे देखते हुए चिकित्सकों की ओर से हर स्तर पर सतर्कता बरतने की सलाह दी गई है।

शहर से लेकर गांव देहात तक जहां भी पानी की निकासी नहीं की गई, वहां डेंगू का लारवा लगातार पनप रहा है। यदि इस ओर जल्द ध्यान नहीं दिया गया तो समस्या बढ़नी तय है। विशेषज्ञों के मुताबिक डेंगू का मच्छर दिन में काटता है और इस लिहाज से खतरा काफी अधिक है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने आश्वस्त किया कि टीमें भेजकर तमाम क्षेत्रों में दवाईयों का छिड़काव कराया जाएगा। इसके बावजूद लोगों में चिता बढ़ रही है।

------------

इस तरह बढ़ जाती है आशंका

फ्रिज की ट्रे में पानी एकत्रित होने की संभावना रहती है, जिसमें लारवा हो सकता है।

कूलर में कई दिनों तक पानी जमा होने से लारवा पनप सकता है।

पानी इस्तेमाल ना किया जाए तो पानी की टंकी में पनप सकते हैं।

घरों में बरसाती पानी एकत्र होने से भी रहती है आशंका

------------------------------

चिकित्सकों ने सलाह दी है कि मौजूदा मौसम में सभी को रात को सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करना चाहिए व दिन के समय पूरी बाजू के कपड़े पहनने चाहिए। ताकि मच्छर के काटने से बचा जा सके। उन्होंने बताया कि मलेरिया के शुरूआती लक्षणों में तेज ठंड के साथ बुखार आना, सर दर्द होना व उल्टियों का आना है। इसलिए कोई भी बुखार आने पर अपने नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र में जाकर मलेरिया की जांच करवाएं और अगर मलेरिया जांच में पाया जाता है तो उसका 14 दिन का इलाज स्वास्थ्यकर्मी की देख रेख में करें।

------------------------------

एलाइजा टेस्ट बढ़ा रहा स्वास्थ्य विभाग

डेंगू के प्रकोप को देखते हुए इस समय रोजाना 70 एलाइजा टेस्ट सरकारी लैब में किए जा रहे हैं। कुछ लोग प्राइवेट लैब से भी जांच करवा रहे हैं। अचानक बढ़े केस को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने अपील की है कि बिना जांच के दवाईयां ना लें। सरकारी अस्पताल में निशुल्क इलाज की व्यवस्था है, वहां से अपना इलाज करा सकते हैं। विभाग ने पहले ही चेताया था कि अक्टूबर में डेंगू के केसों में इजाफा हो सकता है। लोगों ने यदि सावधानी नहीं बरती तो अक्टूबर में डेंगू के केसों का पीक भी आ सकता है।

chat bot
आपका साथी