कोरोना की जांच के लिए केसीजीएमसी के अलावा सभी सीएचसी में भी सैंपल लेने की होगी व्यवस्था

उपायुक्त ने कोरोना वायरस से बचाव को लेकर की जा रही व्यवस्था को और सु²ढ़ बनाने के लिए की चर्चा कहा नए कोविड केयर सेंटर बनाने के लिए स्थान की करें पहचान

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 Aug 2020 06:14 AM (IST) Updated:Thu, 06 Aug 2020 06:14 AM (IST)
कोरोना की जांच के लिए केसीजीएमसी के अलावा सभी सीएचसी में भी सैंपल लेने की होगी व्यवस्था
कोरोना की जांच के लिए केसीजीएमसी के अलावा सभी सीएचसी में भी सैंपल लेने की होगी व्यवस्था

जागरण संवाददाता, करनाल : डीसी निशांत यादव ने जिले में कोरोना वायरस से बचाव को कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कालेज के निदेशक डा. जगदीश दुरेजा व सिविल सर्जन डा. योगेश शर्मा के साथ विस्तार से चर्चा की। उन्हें निर्देश दिए कि कोरोना संक्रमण से संदिग्ध व्यक्तियों के सैंपल बढ़ाए जाएं। उन्होंने यह भी कहा कि कोविड केयर सेंटर में रह रहे व्यक्तियों की अगर हालत बिगड़ती है तो उसे कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज में ही रेफर करें, किसी अन्य स्थान के लिए नहीं। डीसी बुधवार को लघु सचिवालय के सभागार में कोविड-19 से जुड़े अधिकारी व कर्मचारियों की बैठक में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षणों की जांच के लिए कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कालेज के अलावा स्वास्थ्य विभाग की सभी सीएचसी में भी सैंपल लेने की व्यवस्था करवाएं ताकि अधिक से अधिक लोगों का कोरोना टैस्ट हो सके। इस पर सीएमओ ने बताया कि असंध, निसिग, इंद्री व नीलोखेड़ी तथा घरौंडा की सीएचसी में कोरोना के सैंपल लेने शुरू कर दिए गए हैं तथा बल्ला व तरावड़ी में मोबाइल टीम के द्वारा सैंपल लेने की व्यवस्था की गई है।

डीसी ने कहा कि कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज में अन्य बीमारियों से ग्रस्त मरीजों तथा डिलीवरी के लिए आने वाली महिलाओं का कोविड टेस्ट अवश्य करवाया जाए। बैठक में उपस्थित कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज के निदेशक डा. जगदीश दुरेजा ने बताया कि प्लाजमा ब्लड बैंक स्थापित करने की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। इस ब्लड बैंक में कोविड के जो मरीज ठीक हो जाते हैं, उनका 4 से 6 सप्ताह के बाद ब्लड सैंपल लिया जाता है, एक व्यक्ति के रक्तदान करने से दो मरीज ठीक हो जाते हैं। उन्होंने अपील की कि कोविड से जो व्यक्ति ठीक हो चुके हैं वे रक्तदान के लिए स्वेच्छा से कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज में अपना नाम दर्ज करवाएं ताकि जरूरत पड़ने पर उनका प्लाजमा या ब्लड कोविड मरीज की जान बचाने के काम आ सके। डीसी निशांत कुमार यादव ने कोरोना वायरस के बढ़ते केसों को मद्देनजर रखते हुए नए कोविड केयर सेंटर की पहचान के लिए एसडीएम करनाल को निर्देश दिए। उन्होंने आम लोगों से अपील की है कि जो लोग सुबह-शाम सैर करते हैं वे मास्क का प्रयोग अवश्य करें तथा शारीरिक दूरी का पालन करें। इस अवसर पर एडीसी अशोक कुमार बंसल, एसडीएम नरेंद्र पाल मलिक, नगर निगम के संयुक्त आयुक्त गगनदीप सिंह, सीटीएम विजया मलिक, डीआरओ श्याम लाल, पीएमओ अश्विनी आहुजा उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी