सीएम सिटी में अवैध गर्भपात करने का भंडाफोड़

जागरण संवाददाता, करनाल : स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सीएम सिटी में हो रहे अवैध तरीके से गर्भपा

By JagranEdited By: Publish:Sun, 26 Mar 2017 01:44 AM (IST) Updated:Sun, 26 Mar 2017 01:44 AM (IST)
सीएम सिटी में अवैध गर्भपात करने का भंडाफोड़
सीएम सिटी में अवैध गर्भपात करने का भंडाफोड़

जागरण संवाददाता, करनाल : स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सीएम सिटी में हो रहे अवैध तरीके से गर्भपात करने का भंडाफोड़ किया है। करनाल में सक्रिय यह गिरोह फर्जी अल्ट्रासाउंड कर गर्भवती महिलाओं को गर्भ में पल रहे बच्चे को लड़की बताता था और दूसरी जगह पर ले जाकर उसका गर्भपात करवा देता। इसकी एवज में लोगों से 11 हजार रुपये तक की वसूली की जा रही थी। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने अवैध गर्भपात के इस गौरखधंधे को अंजाम देने वाले मां-बेटा व एक अन्य महिला के खिलाफ पीएनडीटी, एमटीपी व विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज करवाया है। तीनों आरोपी थाना शहर पुलिस की गिरफ्त में हैं। जिनको अदालत में पेश किया जाएगा।

स्वास्थ्य विभाग की टीम को गुप्त सूचना मिली थी कि करनाल के रामनगर स्थित मकान नंबर 88-3 में पारटेबल अल्ट्रासाउंड मशीन से गर्भ में पल रहे बच्चे के ¨लग की जांच की जा रही है। विभाग की ओर से डिप्टी सिविल सर्जन डॉ. राजेंद्र कुमार की अध्यक्षता में टीम का गठन किया गया। जिसमें उनके साथ चिकित्सा अधिकारी नीरू बाला, जिला औषधि नियंत्रक गुरचरण ¨सह, सुलेख कुमार, हरीश कुमार व दो महिला पुलिसकर्मियों को शामिल किया गया। टीम ने फर्जी ग्राहक बनाकर दलाल लक्ष्मी उर्फ अंजली के पास 11 हजार रुपये देकर भेजा। लक्ष्मी फर्जी ग्राहक को हांसी रोड से स्कूटर पर बैठाकर रामनगर स्थित मकान में ले गई। वहां पर मौजूद मकान मालिक कैलाश रानी लक्ष्मी द्वारा लाए गए मरीज को अंदर ले गई। कमरे में अपने बेटे देवेंद्र ¨सह से ग्राहक का लेपटॉप, पोरटेबल अल्ट्रासाउंड द्वारा गर्भ में पल रहे बच्चे की जांच करवाई। इस काम के लिए कैलाश रानी को तीन हजार रुपये दिए और लक्ष्मी ने आठ हजार रुपये अपने पास रख लिए। बाहर आते ही फर्जी ग्राहक ने इसकी सूचना विभाग को दी। जिसके बाद टीम ने दबिश देते हुए अल्ट्रासाउंड मशीन के तौर पर प्रयोग में लाई गई लेपटॉप, अल्ट्रासाउंड परोब के तौर पर कम्प्यूटर का माउस, चार्जर, सरसों के तेल की शीशी, बैग, 11 हजार रुपये, दो मोबाइल व स्कूटर बरामद किए। टीम द्वारा जांच में पाया गया कि मां-बेटे यानि कैलाश व देवेंद्र द्वारा फर्जी जांच की जा रही थी और लोगों को ठगी का शिकार बनाया जा रहा था। जांच में लड़का हो या लड़की उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं थी, उनका लक्ष्य सिर्फ गर्भपात करवाकर पैसे कमाना था।

कैलाश ने उगला राज

स्वास्थ्य विभाग की टीम ने कैलाश रानी से जब सख्ती से पूछताछ की तो उसने बताया कि रामनगर स्थित अपने मकान में वह सिर्फ फर्जी ¨लग जांच कर लोगों से ठगी करते थे, लेकिन गर्भपात करने का काम हांसी रोड पर वाल्मीकि कालोनी में लक्ष्मी उर्फ अंजली के घर किया जाता है। कैलाश रानी की निशानदेही पर टीम ने जब लक्ष्मी के घर पर दबिश दी तो वहां से गर्भपात करने के 15 प्रकार के औजार, बरामद किए हैं। इसके अलावा गर्भपात की दवाईयां भी बरामद की गई हैं। थाना शहर पुलिस ने स्वास्थ्य विभाग के निर्देश पर मां कैलाश रानी, बेटे देवेंद्र ¨सह व दलाल लक्ष्मी उर्फ अंजली के खिलाफ पीएनडीटी, एमटीपी व विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है।

chat bot
आपका साथी