कैंसर की तरफ धकेल रही हुक्के की गुड़गुड़ाहट

जागरण संवाददाता, करनाल : तंबाकू के सेवन से होने वाला कैंसर तेजी से फैल रहा है। हरियाणा जैसे प्रांत म

By JagranEdited By: Publish:Sat, 09 Jun 2018 06:51 PM (IST) Updated:Sat, 09 Jun 2018 06:51 PM (IST)
कैंसर की तरफ धकेल रही हुक्के की गुड़गुड़ाहट
कैंसर की तरफ धकेल रही हुक्के की गुड़गुड़ाहट

जागरण संवाददाता, करनाल : तंबाकू के सेवन से होने वाला कैंसर तेजी से फैल रहा है। हरियाणा जैसे प्रांत में जहां हुक्के का सेवन आज भी लोगों की दैनिक दिनचर्या का हिस्सा है वही हुक्के की गुड़गुड़ाहट भी कैंसर को न्योता देने वाले कारकों में सबसे अहम है। यह जानकारी दिल्ली स्थित मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल शालीमार बाग में ओंकोलॉजी के निदेशक और विभागाध्यक्ष डॉ. रंगा राव ने यहां कैंसर जागरूकता अभियान के तहत पत्रकारों से बातचीत में दी।

इस दौरान उनके साथ सर्जिकल ओंकोलॉजी के एसोसिएट डायरेक्टर डॉ. रुद्र आचार्य, रेडियेशन ओंकोलॉजी की एसोसिएट डायरेक्टर डॉ. विनीता गोयल और सर्जिकल ओन्कोलॉजी के कंसल्टेंट डॉ. सौरभ गुप्ता भी मौजूद थे।

डॉ. रंगा राव ने हरियाणा सरकार द्वारा हाल ही में जारी की गई एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि सरकारी रिकार्ड के अनुसार करनाल जिले में पिछले तीन वर्ष के दौरान कैंसर से 163 लोगों की मौत हो चुकी है। हरियाणवी पृष्ठभूमि में तंबाकू का सेवन सामान्य है। यदि तंबाकू का इस्तेमाल करने वाले अपनी इस आदत को नहीं छोड़ेंगे तो तंबाकू के इस्तेमाल के कारण वर्ष 2020 तक देश में हर साल 15 लाख लोगों की मौत हो सकती है। तंबाकू चाहे किसी भी रूप में हो, इसका सेवन घातक होता है।

डॉ. रुद्र आचार्य ने कहा कि तंबाकू के इस्तेमाल का कोई सुरक्षित स्तर नहीं है। किसी भी प्रकार के तंबाकू उत्पाद का सेवन करने वाले लोगों से उन्हें दृढ़ता से छोड़ने का आग्रह किया जाता है। पुरुषों में मौत का कारण बनने वाले शीर्ष तीन मुंह, पेट और फेफड़ों के कैंसर थे, जबकि महिलाओं में गर्भाशय, पेट और स्तन कैंसर थे। हरियाणा के अस्पतालों में कर्मचारियों, बुनियादी ढांचे और कैंसर विशेषज्ञ अस्पतालों की कमी है, इसलिए काफी मरीजों को उपचार के लिए दिल्ली आदि जगहों पर जाना पड़ता है।

chat bot
आपका साथी