बसंत मेले में 31 स्टॉल लगाकर बताई सरकार की योजनाएं

जागरण संवाददाता, करनाल करनाल विधानसभा के सबसे बड़े गांव काछवा में बंसत मेले का आयोजन ि

By Edited By: Publish:Sun, 19 Feb 2017 03:00 AM (IST) Updated:Sun, 19 Feb 2017 03:00 AM (IST)
बसंत मेले में 31 स्टॉल लगाकर बताई सरकार की योजनाएं
बसंत मेले में 31 स्टॉल लगाकर बताई सरकार की योजनाएं

जागरण संवाददाता, करनाल

करनाल विधानसभा के सबसे बड़े गांव काछवा में बंसत मेले का आयोजन किया गया। इसमें 31 विभागों द्वारा सरकार की नीतियों की जानकारी देते स्टॉल लगाए। स्टॉलों के माध्यम से अधिकारियों और कर्मचारियों ने केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं, परियोजनाओं व कल्याणकारी नीतियों की जानकारी दी। बसंत मेले में राष्ट्रीय कृषि बाजार योजना की विशेषताएं एक देश-एक मंडी, पारदर्शी बिक्री व लेने-देन, पूरे प्रदेश के लिए एकल लाइसेंस, कृषि उपज की गुणवत्ता परीक्षण के लिए हर मंडी में सुविधा, एकल ¨बदु लेवी, भुगतान व डिलीवरी की गारंटी, किसान व व्यापारियों की पूरे देश की मंडियों तक पहुंच तथा कुशल व्यवस्था पैनल बोर्ड पर दर्शाई गई। काछवा मेले में जिला समाज कल्याण विभाग, जनस्वास्थ्य विभाग, जिला रोजगार कार्यालय, उद्यान विभाग, उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम, जिला खाद्य एवं आपूर्ति विभाग, स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, सूचना प्रोद्यौगिकी केंद्र द्वारा अटल सेवा केंद्र से संबंधित व जिला आयुष विभाग सहित अन्य विभागों ने जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में जागरूक किया। मेले में सोनीपत से आए नरेंद्र भुटानी ने नेत्रदान व अंगदान के लिए लोगों को प्रेरित किया। वोटर कार्ड और आधार कार्ड से संबंधित त्रुटियों को मौके पर ही ठीक कर दिया गया। जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा लगाए रक्तदान शिविर में जिसमें स्वैच्छिक रक्तदाताओं द्वारा 40 युनिट रक्त दान किया गया। स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य जांच शिविर लगाकर लोगों का स्वास्थ्य जांचा गया और उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम द्वारा म्हारा गांव-जगमग गांव योजना की जानकारी देते हुए अपना बिजली खर्च कम करने के दृष्टिगत लोगों को एलइडी बल्ब के उपयोग के बारे में बताया गया। मेले में लोगों ने जमकर एलईडी बल्ब खरीदे।

डीसी ने सुनी लोगों की समस्याएं

डीसी मंदीप ¨सह बराड़, एसडीएम योगेश कुमार, एसयूटी प्रीति, एमडी शुगरमिल वर्षा खंगवाल, अंडर ट्रेनी एचसीएस प्रदीप कुमार, डॉ. चिनार चहल, ईशा कांबोज ने बसंत मेले का निरीक्षण किया। कैशलेस व्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए मेले में आए लोगों को जागरूक किया। डीसी मंदीप ¨सह बराड़ ने लोगों की समस्याएं भी सुनी और मौके पर ही अधिकारियों को समस्याओं के समाधान के निर्देश दिए तथा बसंत मेले में सरकार की योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मेले में विभिन्न विभागों द्वारा 31 स्टॉल लगाए गए। इस मेले में सूचना जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग के कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से भी सरकार की योजनाओं का प्रचार किया। इस अवसर पर निरीक्षण कर रहे सभी अधिकारियों ने स्वच्छता के प्रतीक पौधे भी लगाए।

रन फॉर डिजिटल हरियाणा में चीनू ने मारी बाजी

गांव में सुबह रैली निकाली गई। रेस में प्रथम स्थान पर आने वाले पांच लड़कों और पांच लड़कियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। पुरुषों में सैंटी, र¨वद्र, शंकर, मोहित और अंकुश ने क्रमश: पहला, दूसरा, तीसरा, चौथा व पांचवा स्थान हासिल किया। जबकि लड़कियों में चीनू, पायल, सिमरन, सीमा और उजला ने क्रमश: पहला, दूसरा, तीसरा,चौथा और पांचवा स्थान हासिल किया। रेस को एसडीएम योगेश कुमार ने झंडी देकर रवाना किया। रन फॉर डिजिटल हरियाणा करीब 5 किलोमीटर की थी। इसमें 15 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के प्रतिभागियों ने भाग लिया।

chat bot
आपका साथी