टीकाकरण के लिए सिर्फ रजिस्ट्रेशन ही नहीं, बुकिग भी करवाएं- डॉ. गर्ग

18 से 44 वर्ष की आयु के लोगों को वैक्सीनेशन के लिए कोविन ऐप पर अपना रजिस्ट्रेशन कराने के साथ-साथ बुकिग भी करानी होगी। रजिस्ट्रेशन से साइट पर सिर्फ लोगों का व्यक्तिगत विवरण दर्ज होता है और उन्हें आइडी एवं पासवर्ड जारी किया जाता है

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 06:30 AM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 06:30 AM (IST)
टीकाकरण के लिए सिर्फ रजिस्ट्रेशन ही नहीं, बुकिग भी करवाएं- डॉ. गर्ग
टीकाकरण के लिए सिर्फ रजिस्ट्रेशन ही नहीं, बुकिग भी करवाएं- डॉ. गर्ग

जागरण संवाददाता, करनाल:

18 से 44 वर्ष की आयु के लोगों को वैक्सीनेशन के लिए कोविन ऐप पर अपना रजिस्ट्रेशन कराने के साथ-साथ बुकिग भी करानी होगी। रजिस्ट्रेशन से साइट पर सिर्फ लोगों का व्यक्तिगत विवरण दर्ज होता है और उन्हें आइडी एवं पासवर्ड जारी किया जाता है, लेकिन बुकिग कराने से वैक्सीनेशन के लिए उपलब्ध सबसे निकटवर्ती केंद्र और संबंधित व्यक्ति के लिए इस उद्देश्य से निर्धारित की गई अवधि की सटीक जानकारी मिलती है। इसका मकसद एक केंद्र पर भीड़ को एकत्र होने से रोकना है।

यह जानकारी रेडियो ग्रामोदय के वेकअप करनाल कार्यक्रम में करनाल के कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. राजेश गर्ग ने हरियाणा ग्रंथ अकादमी के उपाध्यक्ष डॉ. वीरेंद्र सिंह चौहान के साथ वैक्सीनेशन से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर चर्चा के दौरान दी। उन्होंने कहा कि 45 वर्ष से कम आयु के लोगों को बुकिग कराने पर ही यह जानकारी मिल सकेगी कि किस केंद्र पर उन्हें कितने बजे वैक्सीनेशन के लिए जाना है। ऐसा न करने पर उन्हें केंद्र से लौटना भी पड़ सकता है।

डॉ. राजेश गर्ग ने बताया कि कोविशील्ड और कोवैक्सीन दोनों स्वदेशी वैक्सीन हैं, जो पूरी तरह सुरक्षित हैं। टीका लगने के बाद आने वाला बुखार या हरारत सामान्य लक्षण हैं, जिनसे घबराने की कतई जरूरत नहीं है। टीके के प्रभाव हर व्यक्ति पर अलग-अलग देखने को मिल सकते हैं। कोविशील्ड की दो खुराकों के बीच अंतर बढ़ाकर अब 12 से 16 हफ्ते इसलिए किया गया है क्योंकि विदेश में इसके बेहतर परिणाम देखे गए हैं। कोवैक्सीन की दो खुराक के बीच का अंतर अब भी चार हफ्ते ही है। 18 से 44 वर्ष के लोगों के लिए एक मोबाइल फोन से एक ही व्यक्ति का रजिस्ट्रेशन होगा। वैक्सीन की दूसरी खुराक के लिए उन्हें उसी मोबाइल से दोबारा रजिस्टर कराना होगा।

-------------------------

सभी गांवों में होगी कोविड स्क्रीनिग डॉ. चौहान ने बताया कि हरियाणा सरकार ने कोविड के खिलाफ एक व्यापक अभियान छेड़ने का फैसला किया है। इसके तहत अगले 10 दिन के भीतर प्रदेश के समस्त गांवों के सभी लोगों की कोविड स्क्रीनिग की जाएगी। इस स्क्रीनिग के लिए प्रदेश भर में स्वास्थ्य विभाग के करीब आठ हजार कर्मियों की टीमें रवाना होंगी जो गांवों में कोविड संक्रमण की स्थिति का जायजा लेंगी। इसी रिपोर्ट के आधार पर रोकथाम के लिए कदम उठाए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी