कुछ मिनट योग से शरीर होता स्वस्थ : जसमेर

कस्बे के गुढ़ा गांव के गुरु ब्रह्मानंद आश्रम में आयोजित योग पखवाड़े का समापन हुआ। शिविर के अंतिम दिन योग शिक्षक जसमेर सिंह ने योग साधकों को विभिन्न प्रकार के योग की विधि एवं उनके फायदों से अवगत करवाया। संवाद सहयोगी घरौंडा कस्बे के गुढ़ा गांव के गुरू ब्रह्मानंद आश्रम में आयोजित योग पखवाड़े का समापन हुआ। शिविर के अंतिम दिन योग शिक्षक जसमेर सिंह ने योग साधकों को विभिन्न प्रकार के योग की विधि एवं उनके फायदों से अवगत करवाया। उन्होंने कहा कि आज की भागदौड़ भरी जिदगी में हम अपना स्वास्थ्य लगातार खोते जा रहे है लेकिन कुछ मिनट के योग मात्र से हम

By JagranEdited By: Publish:Sun, 12 Jan 2020 09:41 AM (IST) Updated:Sun, 12 Jan 2020 09:41 AM (IST)
कुछ मिनट योग से शरीर होता स्वस्थ : जसमेर
कुछ मिनट योग से शरीर होता स्वस्थ : जसमेर

संवाद सहयोगी, घरौंडा

कस्बे के गुढ़ा गांव के गुरु ब्रह्मानंद आश्रम में आयोजित योग पखवाड़े का समापन हुआ। शिविर के अंतिम दिन योग शिक्षक जसमेर सिंह ने योग साधकों को विभिन्न प्रकार के योग की विधि एवं उनके फायदों से अवगत करवाया। उन्होंने कहा कि आज की भागदौड़ भरी जिदगी में हम अपना स्वास्थ्य लगातार खोते जा रहे है, लेकिन कुछ मिनट के योग मात्र से हम स्वस्थ शरीर पा सकते है। इसलिए प्रतिदिन योग करें।

शनिवार को गुढ़ा गांव के गुरु ब्रह्मानंद आश्रम में जसमेर सिंह ने साधकों को शीर्षासन, पदासन, नौकासन, दंड आसन, प्राणायाम, मंडूक आसन, योग मुद्रा आसन, गोमुख आसन, कपाल भारती, चक्रदंड व अन्य योग क्रियाएं करवाई। पंद्रह दिनों तक चलने वाले इस योग शिविर में साधकों ने योग व उनके फायदों के बारे में जाना।

जसमेर सिंह ने साधकों को बताया कि योग करने वाला व्यक्ति सदा स्वस्थ रहता है। वर्तमान समय की जीवन शैली के कारण लोगों को बीमारियों ने घेर लिया है। इसलिए बीमारियों से बचने का एकमात्र उपाय योगासन है। उन्होंने साधकों से आह्वान किया कि शिविर के दौरान उन्होंने जो योग सीखें है उनको प्रतिदिन करें। यदि साधक इसको नियमित रूप से करता है तो स्वस्थ शरीर प्राप्त कर सकता है।

इस मौके पर सरपंच प्रवीन दहिया, महेंद्र दहिया, ईशम सिंह, पंडित मगनी शर्मा, संजय कुमार, नरेंद्र दहिया, ईश्वर सिंह, टेकचंद दहिया, संजीव दहिया, नरेश कुमार, सोनू खान, सलीम खान व दिनेश शर्मा मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी