कुंजपुरा में ही मिट्टी की जांच कराकर उर्वरता को पहचान सकेंगे किसान

संवाद सहयोगी कुंजपुरा खंड के किसानों को भूमि की उर्वरता मापने की सुविधा जल्द ही यहीं ि

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 Jan 2022 10:32 PM (IST) Updated:Tue, 18 Jan 2022 10:32 PM (IST)
कुंजपुरा में ही मिट्टी की जांच कराकर उर्वरता को पहचान सकेंगे किसान
कुंजपुरा में ही मिट्टी की जांच कराकर उर्वरता को पहचान सकेंगे किसान

संवाद सहयोगी, कुंजपुरा : खंड के किसानों को भूमि की उर्वरता मापने की सुविधा जल्द ही यहीं मिलनी शुरू हो जाएगी। कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा जिले में बनाई गई छह मृदा परीक्षण प्रयोगशालाओं में से एक लघु मृदा परीक्षण प्रयोगशाला कुंजपुरा में बनाई गई है।

दूरभाष केंद्र परिसर में बनाई गई मृदा परीक्षण प्रयोगशाला का भवन लगभग बनकर तैयार हो चुका है। अब क्षेत्र के किसानों को खेतों से मिट्टी के नमूने की जांच करवाने के लिए जिला मुख्यालय पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इससे पूर्व किसानों को जिला मुख्यालय पर जाना पड़ता था। जिससे उनका अधिक समय और पैसा बर्बाद होता था।

कृषि विभाग के उप निदेशक आदित्य प्रताप डबास ने बताया कि किसानों की सुविधा के लिए कुंजपुरा में लघु मृदा परीक्षण प्रयोगशाला बनाई गई है। इस प्रयोगशाला में केमिकल प्रक्रिया के जरिए भूमि में पाए जाने वाले आवश्यक पोषक तत्वों की जांच की जाएगी। जांच के दौरान यह पता लगाया जाएगा कि फास्फोरस, पोटाश, कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैग्नीज तांबा एवं आक्सीजन आदि सहित विभिन्न आवश्यक पोषक तत्वों में से किस तत्व की मात्रा मिट्टी में कम है। उप निदेशक आदित्य प्रताप डबास के अनुसार मृदा जांच रिपोर्ट के आधार पर किसान खेत में खाद डाल कर पोषक तत्व की कमी को पूरा कर सकेंगे। उन्होंने दावा किया कि पोषक तत्व की कमी दूर करने के बाद ही भूमि की उपजाऊ क्षमता बढ़ने पर फसल की पैदावार में बढ़ोतरी संभव है। डबास ने बताया कि क्षेत्र के किसानों के मृदा स्वास्थ्य कार्ड बनाए जाएंगे ताकि उनमें मिट्टी जांच रिपोर्ट का समस्त लेखा-जोखा दर्ज किया जा सके।

chat bot
आपका साथी