विकास कार्यों की रफ्तार तेज होगी, निगम आयुक्त ने लिया जायजा

- इंजीनियरिग विग के साथ बैठक में गहन मंथन कार्यों की प्रगति पर की चर्चा

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Oct 2020 05:15 AM (IST) Updated:Thu, 29 Oct 2020 05:15 AM (IST)
विकास कार्यों की रफ्तार तेज होगी, निगम आयुक्त ने लिया जायजा
विकास कार्यों की रफ्तार तेज होगी, निगम आयुक्त ने लिया जायजा

फोटो---21 नंबर है। - इंजीनियरिग विग के साथ बैठक में गहन मंथन, कार्यों की प्रगति पर की चर्चा

जागरण संवाददाता, करनाल

नागरिकों को विभिन्न सुविधाएं मुहैया कराने से जुड़े विकास कार्य तेजी से कराए जाएंगे। बुधवार को नगर निगम आयुक्त विक्रम ने डा. मंगलसेन सभागार में इंजीनियरिग विग के साथ बैठक कर विकास कार्यों की स्थिति और प्रगति को लेकर कई घंटे तक मंथन किया। दर्जनों विकास परियोजनाओं को लेकर एक-एक की समीक्षा की। बैठक में संयुक्त आयुक्त गगनदीप सिंह के अतिरिक्त सभी कार्यकारी अभियंता, सहायक इंजीनियर और जेई शामिल हुए।

आयुक्त ने कहा कि नए जूनियर इंजीनियर्स को ट्रेनिग दी जाएगी ताकि वे कार्यों को अच्छे से करवा सकें। इसके लिए अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई। ट्रेनिग में स्वयं भी उपस्थित होने की बात कही। जेई के वार्डों में क्या-क्या काम चल रहे हैं, टिप्स पर होने चाहिए। अगली मीटिग जब भी होगी समीक्षा के आधार पर प्रगति की जानकारी ली जाएगी। उन्होंने कहा कि जितने भी एस्टीमेट बनाए जाएं, उन्हें वर्क मैनेजमेंट सिस्टम पर अपलोड करें, मैन्युअल नहीं। सीएम विडो, मुकदमेबाजी में उलझे मामले, ओवरड्यूज और लंबित शिकायतों का समाधान खोजकर त्वरित कार्रवाई करें। शिकायतें मार्क की जाएंगी, एक्शन लेकर तय अवधि में समाधान करना होगा। पार्क होंगे स्मार्ट, मन मोह लेगी सुंदरता

बैठक में आयुक्त ने एक्सईएन हॉर्टिकल्चर को निर्देश दिए कि शहर के सभी पार्क सुंदर और हरे-भरे रहने चाहिए, जो मन मोह लें। एसटीपी के एक्सईएन से कहा कि 50 एमएलडी के एसटीपी से हजारों लीटर पानी रोजाना उपचारित हो रहा है, उसका सड़कों पर छिड़काव करें, धूल-मिट्टी और प्रदूषण कम होगा। डिवाइडर पर लगे पौधों की भी उसी पानी से सिचाई करें। एनजीटी के निर्देशों की पालना में सीएंडडी वेस्ट को लेकर लोगों को जागरूक करें। सूखे कचरे में आग लगाने जैसी घटनाओं के लिए दोषी व्यक्तियों के चालान करें। कुत्तों की नसंबदी शुरू होगी

गली-मोहल्लों में आतंक मचाने वाले कुत्तों की नसबंदी का कार्य एक-दो दिन में शुरू होगा। अलीगढ़ से कुत्ते पकड़ने वाली टीम ने करनाल आकर अपनी सभी तैयारियां कर ली है। रांवर रोड के पास कुत्तों को रखने के लिए एक जगह किराए पर ली गई है। टीम के मेंबर किसी भी एक मोहल्ले से सुबह के समय जाल डालकर कुत्तों को पकड़ेंगे। नसबंदी स्थल पर ले जाकर एक्सपर्ट डॉक्टर से स्टरलाइज कर कुछ दिन वहीं रखेंगे और पशुपालन महकमे के डाक्टरों से सफल परीक्षण कराने के बाद पुन: उसी गली-मोहल्ले में छोड़ देंगे। खास बात यह है कि जहां का कुत्ता होगा, वहीं छोड़े जाने के लिए उसका पूरा रिकॉर्ड टीम के सदस्य रखेंगे।

कार्यकारी अभियंताओं को दिए निर्देश

निगम में कार्यरत सभी कार्यकारी अभियंताओं से उनके प्रोजेक्ट की जानकारी लेकर आयुक्त ने कार्यों में तेजी लाने पर जोर दिया। उन्होंने एक्सईएन-1 अक्षय भारद्वाज से कहा कि वार्डों के डवलपमेंट वर्क, जलापूर्ति, डेफिशिएंट एरिया में सुविधाएं, सीवरेज व मेंटेनेंस के कार्य व सॉलिड वेस्ट के कार्य गंभीरता से करें। आरटीआइ से जुड़े जवाब समय पर भेजे जाएं। नई अप्रूव कालोनियों में डाली जा रही वाटर सप्लाई लाईनें, एसटीपी के कार्य, जेटिग मशीन, सुपर सकर, डिस्पोजल, स्ट्रीट लाइट, विज्ञापन पॉलिसी और सभी तरह के शौचालयों की फंक्शनिग सुनिश्चित करें। शहर के प्रवेश मार्गों पर बनाए जा रहे वेल्कम गेट प्रोजेक्ट को लेकर शेष रहे 4 द्वारों में से 3 के टेंडर लगाए जा चुके हैं, एक गेट का टेंडर फ्लोट करवाने की कार्रवाई करें।

चार में से तीन पार्क बनें

एक्सईएन-2 सतीश शर्मा को निर्देश दिए कि अमरूत के तहत एसटीपी, सीवरलाइन व मेनहोल तथा कनेक्शन, वाटर सप्लाई, पेयजल नलकूप, स्टार्म वाटर लाइनें, आइपीसी तथा रेन वाटर हार्वेस्टिंग के कार्यो में तेजी लाकर उन्हें जल्दी मुकम्मल करवाएं। उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में बच्चों के खेलने के विशेष पार्क बनाए जाने की योजना के तहत करनाल में 4 पार्क बनाए जाने थे, इनमें से 3 बन चुके हैं, शेष 1 पर भी काम शुरू किया जाए।

एक्सईएन-3 मोनिका शर्मा को निर्देश दिए कि उनके अधीन 14 से 20 वार्डों में जितने भी विकास कार्य चल रहे हैं, उन्हें पूरा करवाएं। रेलवे ओवरब्रिज का काम दिसंबर तक हर हाल में पूरा होना चाहिए।

chat bot
आपका साथी