नागरिक अस्पताल में पहुंची सेल काउंटर मशीन, आज से टेस्ट

जागरण संवाददाता, करनाल : ब्लड सैंपलों की जांच के लिए अब कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉले

By JagranEdited By: Publish:Thu, 01 Feb 2018 05:46 PM (IST) Updated:Thu, 01 Feb 2018 05:46 PM (IST)
नागरिक अस्पताल में पहुंची सेल काउंटर मशीन, आज से टेस्ट
नागरिक अस्पताल में पहुंची सेल काउंटर मशीन, आज से टेस्ट

जागरण संवाददाता, करनाल : ब्लड सैंपलों की जांच के लिए अब कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज की लैब में नहीं जाना पड़ेगा। नागरिक अस्पताल के ट्रामा सेंटर में सेल काउंटर मशीन आ चुकी है। यहीं पर सैंपलों की जांच होगी। करीब 25 लाख रुपये की लागत से आई इस मशीन की खास बात यह है कि एक घंटे के अंदर 120 सैंपलों की जांच हो सकती है।

वर्तमान में नागरिक अस्पताल में हो रही करीब 600 की ओपीडी के हिसाब से यह मशीन ब्लड सैंपलों की जांच के लिए पर्याप्त है। हालांकि प्रबंधन का कहना है कि अस्पताल के विस्तार के अनुसार सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी। प्रधान चिकित्सा अधिकारी डॉ. पीयूष शर्मा के मुताबिक रेपिड डाइग्नोस्टिक्स से इस आधुनिक मशीन को मंगवाया गया है।

गौरतलब है कि वर्ष 2012 में कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज में नागरिक अस्पताल मर्ज हो गया था। ब्लड सैंपलों की जांच के लिए स्टेट लैब में मरीज जाते थे, लेकिन मेडिकल कॉलेज नई बि¨ल्डग में शुरू हो जाने के बाद नागरिक अस्पताल की पुरानी बि¨ल्डग को ताला लग गया था। जिसके बाद से हॉल ही में यहां पर फिर से नागरिक अस्पताल शुरू किया गया है।

स्टाफ को किया प्रशिक्षित

हिमोटोलॉजी फाइव पा‌र्ट्स सेल काउंटर को कंपनी ने असेंबल कर दिया है। मंगलवार को लैब टेक्नीशियन व फार्मासिस्टों को मशीन को आपरेट करने के लिए उन्हें विशेष ट्रे¨नग दी गई है। बुधवार को सरकारी अवकाश रहा, बृहस्पतिवार को भी स्टाफ के सदस्यों को ट्रे¨नग दी गई। शुक्रवार से नागरिक अस्पताल में ब्लड सैंपलों की जांच की जाएगी। इससे पहले सभी प्रकार की ट्रे¨नग पूरी कर ली गई हैं। मशीन को आपरेट करने वाले स्टाफ को प्रशिक्षित कर दिया गया है।

रोजाना होती 600 ओपीडी, होंगे करीब 125 टेस्ट

नागरिक अस्पताल प्रबंधन की माने तो यहां पर रोजाना 600 के लगभग ओपीडी होती है। वहीं ब्लड सैंपलों की बात करें तो 100 से 120 की औसत आ सकती है। वर्तमान स्थिति के मुताबिक यह मशीन पर्याप्त होगी और कंप्लीट ब्लड काउंट इसमें होंगे। अन्य प्रकार की जांच के लिए मरीजों को अभी भी या तो कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज में जाना पड़ेगा या फिर निजी लैब से करना पड़ेगा।

chat bot
आपका साथी