रंग लाई मुहिम, घरों में पौधे लगा रहे पर्यावरण प्रेमी

कोरोना महामारी से जंग में ऑक्सीजन के महत्व को समझते हुए शहर में पर्यावरण संरक्षण समिति की ओर से शुरू की गई मुहिम रंग ला रही है। लोग न केवल अब अपने घरों में विविध प्रकार के पौधे उगा रहे हैं बल्कि दूसरों को भी इसके लिए बखूबी प्रोत्साहित कर रहे हैं। पर्यावरण संरक्षण समिति ने कुछ ही दिन पूर्व घर-घर ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए सेल्फी विद् प्लांट अभियान की अनूठी शुरूआत की थी। वातावरण की शुद्धि के संदेश के साथ संस्था ने लोगों से अपील की कि वे सेल्फी विद प्लांट अभियान में सक्रिय भागीदारी करें।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 26 May 2021 07:25 AM (IST) Updated:Wed, 26 May 2021 07:25 AM (IST)
रंग लाई मुहिम, घरों में पौधे लगा रहे पर्यावरण प्रेमी
रंग लाई मुहिम, घरों में पौधे लगा रहे पर्यावरण प्रेमी

जागरण संवाददाता, करनाल: कोरोना महामारी से जंग में ऑक्सीजन के महत्व को समझते हुए शहर में पर्यावरण संरक्षण समिति की ओर से शुरू की गई मुहिम रंग ला रही है। लोग न केवल अब अपने घरों में विविध प्रकार के पौधे उगा रहे हैं बल्कि दूसरों को भी इसके लिए बखूबी प्रोत्साहित कर रहे हैं।

पर्यावरण संरक्षण समिति ने कुछ ही दिन पूर्व घर-घर ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए सेल्फी विद् प्लांट अभियान की अनूठी शुरूआत की थी। वातावरण की शुद्धि के संदेश के साथ संस्था ने लोगों से अपील की कि वे सेल्फी विद प्लांट अभियान में सक्रिय भागीदारी करें। समिति के अध्यक्ष एसडी अरोड़ा ने बताया कि कोरोना संक्रमण की वजह से दमा, खांसी और बुखार की बीमारियां भी लगातार बढ़ रही हैं। ऐसे में आक्सीजन की मांग काफी बढ़ गई है। बेहद तेजी के साथ ऑक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं और सिलेंडर भरे जा रहे हैं। इसलिए वायुमंडल में आक्सीजन की कमी हो रही है, क्योंकि पेड़-पौधे सीमित हैं और लॉकडाउन के कारण बाहर पौधे नहीं लगाए जा सकते। ऐसे हालात के चलते समिति ने घरों के अंदरुनी हिस्सों में पौधे लगाने के लिए सेल्फी विद प्लांट की मुहिम एक मई से शुरू की थी।

उन्होंने बताया कि इस अभियान के तहत समिति द्वारा लोगों को मुफ्त पौधे दिए गए। घरों में पौधे लगाने में प्रशासनिक दिशा-निर्देशों का पालन करने पर भी जोर दिया गया। इस मुहिम के तहत काफी लोगों ने उत्साह दिखाया और नीम, तुलसी, गुलाब एवं अन्य किस्मों के पौधे लगाए। इनके साथ उन्होंने सेल्फी भी समिति को भेजी हैं। इनमें खुद उनके अलावा कंवल भसीन, केएल नारंग, आरआर अत्री, डॉ. पुष्पा सिन्हा, ईश्वर छाबड़ा, तृप्ता शर्मा आदि शामिल हैं। उन्होंने सभी से अपील की कि कोरोना काल में अपने घरों में रहें। नियमों का पालन करें। पर्यावरण सुरक्षित बनाने के लिए अपने घरों और आसपास एक-एक तुलसी, नीम, गुलाब व अन्य फूलों के पौधे लगाकर वायुमंडल शुद्ध करने में योगदान करें ताकि समय का भी सदुपयोग हो सके।

chat bot
आपका साथी