अंत्योदय परिवार उत्थान मेले में 250 लोगों ने कराया पंजीकरण

मुनक खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय परिसर में चयनित पात्र परिवारों के उत्थान के लिए अंत्योदय परिवार उत्थान मेले का आयोजन किया गया। मेले में पूर्व विधायक बख्शीश सिंह विर्क पहुंचे और स्टालों का निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री परिवार उत्थान मेले में ग्रामीण क्षेत्र के 400 व्यक्तियों को चिन्हित करके इस मेले में पहुंचने की सूचना दी गई। लगभग 225 व्यक्तियों ने लाभ लेने के लिए पंजीकरण करवाया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Dec 2021 09:36 PM (IST) Updated:Fri, 24 Dec 2021 09:36 PM (IST)
अंत्योदय परिवार उत्थान मेले में 250 लोगों ने कराया पंजीकरण
अंत्योदय परिवार उत्थान मेले में 250 लोगों ने कराया पंजीकरण

संवाद सहयोगी, बल्ला : मुनक खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय परिसर में चयनित पात्र परिवारों के उत्थान के लिए अंत्योदय परिवार उत्थान मेले का आयोजन किया गया। मेले में पूर्व विधायक बख्शीश सिंह विर्क पहुंचे और स्टालों का निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री परिवार उत्थान मेले में ग्रामीण क्षेत्र के 400 व्यक्तियों को चिन्हित करके इस मेले में पहुंचने की सूचना दी गई। लगभग 225 व्यक्तियों ने लाभ लेने के लिए पंजीकरण करवाया। पूर्व विधायक बख्शीश सिंह विर्क ने कहा कि कुंजपुरा वसंत में यह मेला लगने के बाद वीरवार व शुक्रवार को यह मेला मुनक में लगाया गया है। सरकार वर्ग के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं क्रिया विनीत कर रही है। उनका मुख्य उद्देश्य अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाना है । इसी के मद्देनजर प्रदेश में हर परिवार का डाटा परिवार पहचान पत्र में संकलित कर और एक लाख से कम आय के परिवार के उत्थान के लिए मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार योजना क्रियान्वित की है।

मेले में शुगर मिल की प्रबंध निदेशक अदिति, खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी सुमित बख्शी, मार्केट कमेटी असंध के पूर्व चेयरमैन गुलाब सिंह बल्ला मंडल के पूर्व प्रधान महिपाल राणा ने अंत्योदय परिवार उत्थान मेले में लगाए गए स्टालों पर योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने वाले प्रार्थियों से बातचीत की। चयनित पत्र परिवारों के ऋण आवेदन फार्म संबंधित विभागों के पास स्वीकृति के लिए जमा करवाने के निर्देश दिए।

बीडीपीओ सुमित ने बताया कि मेले में विभिन्न विभागों की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी के लिए लगभग 17 स्टाल लगाए गए, जिनमें ऋण की सुविधा के लिए बैंकों के स्टाल भी लगाए गए। इसके अतिरिक्त मेले में परामर्श डेस्क भी लगाया गया जिस पर बैठे कर्मचारियों ने योजनाओं की संपूर्ण जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस प्रकार के मेले लगाने से गरीब परिवारों को रोजगार परक काम धंधे स्थापित करने में काफी मदद मिलेगी। शुक्रवार को मेले में मूनक खंड के करीब 30 गांव के लोगों ने पहुंचकर मेले को सफल बनाया।

chat bot
आपका साथी