पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनने शुरू, 70 हजार को मिलेगा फायदा

पशुपालन विभाग द्वारा पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनाने का काम अधिकारियों ने शुरू कर दिया हैं। इस योजना को लेकर पशुपालन विभाग ने पिछले दिनों कैथल ब्लाक ढांड ब्लाक राजौंद ब्लाक के गांवों में कैंप लगाया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Jul 2020 09:44 AM (IST) Updated:Sat, 18 Jul 2020 09:44 AM (IST)
पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनने शुरू, 70 हजार को मिलेगा फायदा
पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनने शुरू, 70 हजार को मिलेगा फायदा

सोनू थुआ, कैथल:पशुपालन विभाग द्वारा पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनाने का काम अधिकारियों ने शुरू कर दिया हैं। इस योजना को लेकर पशुपालन विभाग ने पिछले दिनों कैथल ब्लाक, ढांड ब्लाक, राजौंद ब्लाक के गांवों में कैंप लगाया है। जहां 1500 किसानों ने अपने पशुओं पर ऋण लेने के लिए आवेदन किए है। बता दें कि इस योजना को एक साल पहले सरकार की तरफ से शुरू किया गया था, लेकिन क्रेडिट कार्ड योजना पर काम नहीं हो रहा था। इसको लेकर पशु पालकों को भटकना पड़ रहा था। अब पशुपालन विभाग को पूरे जिले में एक साल के अंदर 70 हजार किसानों से आवेदन करवाने का लक्ष्य मिला है। 2020 में 70 हजार किसानों को इस योजना के तहत लाभ दिया जाएगा।

बाक्स-

क्या है पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना

जरूरतमंद किसान जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और वह अपने पशुओं का पालन पोषण करने में असमर्थ हैं। वह आर्थिक स्थिति कमजोर होने से वह अपने पशुओं को बेच देते हैं। ऐसे किसानों के लिए प्रदेश सरकार ने उनको आर्थिक लाभ देने के लिए पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की है। इस योजना के तहत जरूरतमंद किसान बैंक से पशुओं पर लोन ले सकते हैं ताकि वह अपने पशुओं का ठीक ढंग से पालन-पोषण कर सके। पशु किसान क्रेडिट कार्ड के तहत भेड़-बकरी रखने वाले पशुपालकों को भी एक साल का 4 हजार से 5 हजार रुपए तक का लोन दिया जाता है और सूअर रखने वालों को 16 हजार से 17 हजार रुपए तक का एक साल के लिए लोन दिया जाता है।

वहीं पशुपालकों को प्रति भैंस 60 हजार से 70 हजार रुपए के करीब लोन दिया जाता है और गाय के लिए 40 हजार से 45 हजार रुपए लोन के रूप में दिए जाते हैं।

बाक्स-

ऐसे करें कार्ड बनवाने के लिए आवेदन

जो जरूरतमंद किसान कार्ड के लिए आवेदन करना चाहता है। वह किसी भी बैंक में जाकर कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है। जिन किसानों को पशु किसान क्रेडिट बनवाना है। उन किसानों का किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक में खाता होना चाहिए। पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए बैंक में किसान संबंधी योजना तथा क्रेडिट कार्ड विभाग से संपर्क कर सकते है।। आवेदन करने के एक माह बाद पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनकर पशुपालन विभाग की और से घर भेज दिया जाएगा।

बाक्स-

दो भैंसों पर मिलेगा एक लाख 60 हजार रुपए का ऋण

पशुपालान विभाग के उप निदेशक रविद्र हुड्डा ने बताया कि पशुपालन विभाग द्वारा पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनाने का काम शुरू कर दिया है। अब तक पूरे जिले से 1500 के करीब आवेदन आ चुके हैं। इस योजना के तहत किसानों को दो भैंसों का एक लाख 60 हजार रुपए का ऋण दिया जाएगा। जिसमें दो भैंसों की कीमत एक लाख 20 हजार और 40 हजार रुपये भैंसों के चारे को लेकर दिए जाएंगे। वहीं गाय पालने वालों को भी इस योजना के तहत लाभ दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी