सीएम घोषणाओं में 84 पर काम हो चुका पूरा, 95 पर काम जारी

डीसी डॉ. प्रियंका सोनी ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा जिला के लिए की गई विकासात्मक योजनाओं में से जिन योजनाओं पर कार्य चल रहा है उन सभी को संबंधित विभाग जल्द पूरा करे।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 31 May 2019 10:29 AM (IST) Updated:Fri, 31 May 2019 10:29 AM (IST)
सीएम घोषणाओं में 84 पर काम हो  चुका पूरा, 95 पर काम जारी
सीएम घोषणाओं में 84 पर काम हो चुका पूरा, 95 पर काम जारी

जागरण संवाददाता, कैथल : डीसी डॉ. प्रियंका सोनी ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा जिला के लिए की गई विकासात्मक योजनाओं में से जिन योजनाओं पर कार्य चल रहा है, उन सभी को संबंधित विभाग जल्द पूरा करे। इस कार्य में किसी भी प्रकार की कोताही बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

डीसी लघु सचिवालय स्थित कांफ्रेंस हॉल में मुख्यमंत्री द्वारा घोषित योजनाओं, सीएम विडो व सरल पोर्टल की समीक्षा बैठक लेकर अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दे रही थी। कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा जिला के लिए विभिन्न 287 विकासात्मक घोषणाएं की गई थी, इनमें से 84 योजनाओं, परियोजनाओं को पूरा किया जा चुका है। इनमें से 95 पर कार्य चल रहा है तथा 17 घोषणाएं नॉट फिजिबल हैं। उन्होंने कहा कि 93 घोषणाएं लंबित हैं। इन सभी लंबित घोषणाओं पर लंबित विभाग शीघ्र-अतिशीघ्र कार्य में गति लाकर योजनाओं को पूरा किया जाए।

बाक्स-

उन्होंने कहा कि विभाग आपसी तालमेल से कार्य करें। सूचनाओं का आदान-प्रदान ई-मेल के माध्यम के साथ-साथ दूरभाष पर भी किया जाए, ताकि योजनाओं को जल्द पूरा किया जा सके। उन्होंने नगर परिषद के अधिकारियों को निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री द्वारा शहरी क्षेत्र के लिए 10 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की गई है। शहरी क्षेत्र के लिए विभिन्न विकासात्मक कार्यों के प्रस्ताव बनाकर जल्द पूरा करवाया जाए। लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि चंडीगढ़ मुख्यालय से बातचीत करके जल्द जिला की जितनी भी सड़कों का नवीनीकरण व विस्तारीकरण का कार्य होना है, उसे जल्द पूरा करवाएं, ताकि लोगों को आवागमन की और अधिक बेहतर सुविधा मिल सके।

सभी खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी अपने-अपने संबंधित ग्रामीण आंचल में व्यायामशालाएं, पंचायत भवन जैसे विकास कार्यों को पूरा करें। विभिन्न गांवों में बनने वाले स्टेडियम का शीघ्र निर्माण करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा जितनी भी योजनाओं व परियोजनाओं की घोषणाएं लंबित पड़ी हैं, उन पर तुरंत कार्रवाई करके आगामी 10 दिनों में उसकी रिपोर्ट दें तथा पोर्टल पर अपडेट भी करें।

बाक्स :

डीसी ने कहा कि सभी विभागाध्यक्ष अपने-अपने विभाग से संबंधित सरल पोर्टल आए आवेदनों को समयबद्ध पूरा करें, जिससे जिला का स्कोर ऊपर रहे। जिला के कुछ विभाग बेहतरीन कार्य कर रहे हैं, लेकिन कुछ विभागों के कार्य नहीं करने से जिला का स्कोर नीचे आया है। हरियाणा में सरल पोर्टल पर कैथल जिला तीसरे स्थान पर है, जल्द ही इसे पहले नंबर पर लाया जाएगा। इसके लिए अधिकारी अपने विभाग से संबंधित कार्य को जल्द पूरा करें।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी