गांव दुंधरेहड़ी में वाटर ट्यूबवेल ठप होने से गहराया जल संकट

गर्मी बढ़ते ही शहर के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्र में भी पानी को लेकर किल्लत बढ़ने लगी है। गांवों के लोग साथ लगते घरों में लगाए गए सबमर्सिबल पंपों के जरिये पानी से संबंधित अपनी दैनिक जरूरतों को पूरा कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 10 Apr 2019 10:04 AM (IST) Updated:Wed, 10 Apr 2019 10:04 AM (IST)
गांव दुंधरेहड़ी में वाटर ट्यूबवेल  ठप होने से गहराया जल संकट
गांव दुंधरेहड़ी में वाटर ट्यूबवेल ठप होने से गहराया जल संकट

जागरण संवाददाता, कैथल :

गर्मी बढ़ते ही शहर के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्र में भी पानी को लेकर किल्लत बढ़ने लगी है। गांवों के लोग साथ लगते घरों में लगाए गए सबमर्सिबल पंपों के जरिये पानी से संबंधित अपनी दैनिक जरूरतों को पूरा कर रहे हैं। गांव दुंधरेहड़ी में भी जन स्वास्थ्य विभाग की ओर से सप्लाई किए जा रहे पानी के ट्यूबवेल के ठप होने की शिकायत लेकर मंगलवार को गांव की महिलाएं डीसी को शिकायत देने लघु सचिवालय पहुंची।

ग्रामीण महिला राजबाला, सुनीता, रापपति, चंद्र देवी, सुमन, मुकेश, शीला, गंगा व महिद्रों देवी ने कहा कि सर्दियों के समय से गांव में पानी सप्लाई के लिए लगाया गया ट्यूबवेल ठप पड़ा है। इससे पहले भी काफी समय से गांव में पीने के पानी की समस्या बनी हुई है। न तो ग्रामीणों को पीने का पानी मिल रहा है और न ही पशुओं को पिलाने के लिए पानी उपलब्ध हो रहा। पहले पानी की टंकी से वाटर सप्लाई आ रही थी, लेकिन अब वहां भी मशीनें चोरी हो चुकी हैं। ग्रामीण पानी के लिए दर-दर भटकने को मजबूर हैं। महिलाओं ने मांग की कि ट्यूबवेल और टंकी को ठीक करवा उन्हें समस्या से छुटकारा दिलाया जाए।

डीसी डॉ. प्रियंका सोनी ने मौके पर ही महिलाओं की शिकायत जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को मार्क कर दी व समस्या का समाधान करवाने के निर्देश दिए।

बॉक्स: पानी की समस्या को लेकर मिली थीं महिलाएं

जन स्वास्थ्य विभाग के एक्सईएन वीके गुप्ता ने कहा कि गांव की महिलाएं पानी की समस्या को लेकर उनसे मिली थी। गांव में ठप पड़े ट्यूबवेल को ठीक करवा दिया जाएगा। साथ ही नहरी पानी की सप्लाई शुरू करवाने का भी महिलाओं को आश्वासन दिया।

chat bot
आपका साथी